समय से अस्तित्व में आएगा गोरखपुर का सैनिक स्कूल, राष्ट्ररक्षा की नर्सरी बनेगा

143 0

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के विशेष प्रयास से गोरखपुर में निर्माणाधीन सैनिक कल्याण समय से अस्तित्व में आ जाएगा। 153 करोड़ 65 लाख 89 हजार रुपये की लागत से बन रहे इस सैनिक स्कूल (Sainik School) के लिए शासन से तीसरी किश्त के रूप में 38 करोड़ 41 लाख 47 हजार रुपये की धनराशि जारी हो गई है। सैनिक स्कूल (Sainik School) का निर्माण कार्य जून 2023 तक पूर्ण होने की संभावना है। इसके बनते ही गोरखपुर राष्ट्र रक्षा की नर्सरी के तौर पर पहचाना जाने लगेगा।

गोरखपुर का सैनिक स्कूल सीएम योगी (CM Yogi) का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह स्कूल खाद कारखाना परिसर में आवंटित 50 एकड़ भूमि पर बन रहा है। इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 जुलाई 2021 को किया था। सैनिक स्कूल (Sainik School) में कक्षा 06 से 12 तक बालक-बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा प्रदान की जाएगी। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल बन रहे हैं। स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति और परंपरा का दर्शन कराने वाला बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं, यहां बनने वाले हॉस्टल राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे। साथ ही परिसर के अलग-अलग स्थानों का नामकरण सेना के जांबाजों के नाम पर होगा। सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों के खेलकूद की गतिविधियों के लिए कई कोर्ट व मैदान भी विकसित हो रहे हैं।

सैनिक स्कूल के लिए 153.66 करोड़ रुपये की लागत के सापेक्ष अब तक 38.41 करोड़ रुपये की अलग-अलग तीन किश्तों में 115 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जारी हो चुकी हैं। सैनिक स्कूल मुख्यमंत्री की प्राथमिकता का विषय है। इसके दृष्टिगत इसका निर्माण तय समयावधि जून 2023 तक पूरा किया जाना है। एकेडमिक ब्लॉक, हॉस्टल, एक्टिविटी रूम, हेल्थ सेंटर, ऑडिटोरियम, क्लास रूम, स्टोर, प्रिंसिपल रूम समेत सभी निर्माण कार्य तेजी से हो रहे हैं।

राष्ट्र रक्षा की नर्सरी बनेगा सैनिक स्कूल (Sainik School)

वरिष्ठ पत्रकार राजीव दत्त पाण्डेय कहते हैं कि एक लंबे दौर तक गोरखपुर की पहचान अपराध की नर्सरी के रूप में रही। योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा और उद्योग के क्षेत्र में हासिल उपलब्धियों से बदनाम पहचान बदली है। अब गोरखपुर की पहचान विकास के मॉडल रूप में होती है। इस मॉडल में सैनिक स्कूल भी नगीने के रूप में होगा। यह स्कूल राष्ट्र रक्षा की नर्सरी बनेगा।

Related Post

पेट्रोल पंप का नाम बदलकर वसूली केंद्र रख दे सरकार, PM सभी को झोला पकड़ाने में लगे हैं- श्रीनिवास

Posted by - August 9, 2021 0
यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी तैयारी तेज कर दी है, इस सिलसिले में यूथ कांग्रेस भी सक्रीय…
Wasim Rizvi

मोदी नही बने 2019 में पीएम, तो अयोध्या में जाकर आत्महत्या कर लूंगा -वसीम रिजवी

Posted by - April 30, 2019 0
लखनऊ। लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेता एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं । वहीं एक मुस्लिम शख्स ऐसा भी है…

मलाला का तालिबान को खुला पत्र, तुरंत खोले जाएं लड़कियों के स्कूल

Posted by - October 20, 2021 0
इस्लामाबाद। पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने अफगानिस्तान में तालिबान नेतृत्व से लड़कियों के लिए तत्काल प्रभाव से…
AK Sharma

खेरागढ़ नगर पंचायत अध्यक्ष के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए नगर विकास व ऊर्जा मंत्री

Posted by - May 27, 2023 0
लखनऊ/खेरागढ़। प्रदेश के नगर विकास एव ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  नगर पंचायत खेरागढ़, आगरा के नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के…