victory day

युद्ध के बीच आज 77वीं ‘विक्ट्री दिवस’ मना रहा है रूस, पुतिन कर सकते हैं बड़ा ऐलान

276 0

मॉस्को। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध (Russia-Ukraine War) को अब 75 दिन हो चुके हैं। इसके बावजूद जंग के मैदान में किसी भी देश को जीत हासिल होती नहीं दिख बीच रही है। आज का दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के लिए बेहद खास है, क्योंकि आज रूस अपना 77वां विजय दिवस (Victory Day) मना रहा है।

रूस ने सेकेंड वर्ल्ड वॉर (II World War) में 9 मई यानी आज ही हिटलर (Hitler) की नाजी सेना को हराया था। इस दिन रूस अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करता है। इसकी वजह से यूक्रेन और पश्चिमी देशों में डर का माहौल है। अमेरिका, यूरोप समेत पूरी दुनिया को इस बात की आशंका है कि पुतिन आज यूक्रेन के खिलाफ औपचारिक युद्ध की घोषणा कर सकते हैं।

सेटेलाइट इमेज से पता चला है कि रूस ने क्रीमिया के पास एक गांव में बड़ी संख्या में एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल की तैनात की है। कहा जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन सोमवार को विक्ट्री डे पर देशवासियों के सामने युद्ध में बड़ी सफलता या यूक्रेन में युद्ध को और तेज करने की घोषणा कर सकते हैं। सेटेलाइट इमेज के आधार पर रक्षा विशेषज्ञ ने दावा किया है रूस ने टोनैडो मल्टिपल रॉकेट लॉन्चर, एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम, और स्कंदर ऑपरेशनल टैकटिकल मिसाइल सिस्टम तैनात कर रखे हैं। जहां एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल रखे गए हैं वो जगह यूक्रेन के खेरसॉन इलाके के पास है।

9 मई पूर्वी यूरोप के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं

पुतिन विक्ट्री डे परेड  (Victory Day Parade) में क्या ऐलान करने वाले हैं, इसके बारे में किसी को पता नहीं है। मई महीने की 9 तारीख पूर्वी यूरोप के लिए किसी बुरे सपने जैसी बन गई है। एक तरह रूस में जश्न की तैयारी चल रही है तो वहीं दूसरी तरफ से पूर्वी यूरोप के देश धड़कने रोक मॉस्को की तरफ देख रहे हैं।

लुहांस्क के स्कूल पर रूस ने की बमबारी, 60 लोगों के मारे जाने की आशंका

विक्ट्री डे परेड  (Victory Day Parade) के रिहर्सल के दैरान थर्मोन्यूक्लियर RS-24 यार्स बैलिस्टिक मिसाइल को 16 पहियों वाले वाहन पर देखा गया। एक्सपर्ट का मानना है कि यह मिसाइल एकसाथ 10 वारहेड के साथ उड़ान भरने की क्षमता रखता है।

परेड में बड़े हथियार शामिल

इस इंटरकॉन्टिनेंटल हथियार का वजन 49।6 टन है जो 24,500 किमी/घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकती है। यह 12,000 किमी दूर स्थित टारगेट को भी तबाह कर सकती है। रिहर्सल के दौरान कई इस्कंदर-एम मिसाइल लांचरों को भी देखा गया। आठ मिग-29 जेट विमानों ने एक ‘जेड’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी, जो यूक्रेन में पुतिन के सैन्य हस्तक्षेप का प्रतीक है।

गौरतलब है कि सोमवार, नौ मई को मनाया जाने वाला विजय दिवस  (Victory Day) रूसी कैलेंडर में राष्ट्रभक्ति से जुड़ा सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण सार्वजनिक अवकाश है, इसी दिन सोवियत संघ ने नाजी जर्मनी पर जीत हासिल की थी। यह परेड रूस के गौरव के तौर पर मनाई जाती है क्योंकि इसी दिन 1945 में जर्मनी की सेना ने दूसरे विश्व युद्ध के दौरान रूसी सेना के सामने सरेंडर किया था।

Ukraine-Russia War: 9 मई को खत्म हो जाएगी जंग, जानें क्यों रूस के लिए खास है ये तारीख

Related Post

Ranil Vikramsinghe

रानिल विक्रमसिंघे ने श्रीलंका के आठवें राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ

Posted by - July 21, 2022 0
कोलंबो। भीषण आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Vikramsinghe) ने गुरुवार को देश के…
corona vaccine

फाइजर की कोरोना वैक्‍सीन को अमेरिका में आपातकालीन उपयोग की मिल सकती है इजाजत

Posted by - November 18, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) की खोज में जुटी फार्मा कंपनी फाइजर इंक ने इसी बीच बड़ा दावा किया…
Imran Khan

पूर्व प्रधानमंत्री के भाई का आरोप, इमरान अपने घर में कर रहे जादू टोना

Posted by - March 25, 2022 0
इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) इन दिनों संकट में फंसे हुए हैं। विपक्षी दलों ने 8…