वजन कम करने में मददगार पपीता

शोध: वजन कम करने के लिए आप खाएं पपीता, डायट में करना होगा थोड़ा बदलाव

701 0

नई दिल्ली। अगर आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान  हैं तो अब आपको अपनी डायट में थोड़ा बदलाव करना होगा। आप पपीते को अपनी डायट में शामिल करके आसानी से वजन कम कर सकते हैं। बता दें कि पपीता एंटीऑक्सीडेंट और खनिजों से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है।

जानें पपीता कैसे आपके वजन कम करने में होगा मददगार?

वजन कम करने से अधिक यह महत्वपूर्ण है कि आप शरीर को पोषण देते हुए वजन कम करें। पपीता एक्सट्रा कैलोरी को कम करने में मदद करता है। पपीता शरीर से न सिर्फ विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है बल्कि ये मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है, पाचन प्रक्रिया को सुचारू करने के लिए फाइबर की आपूर्ति भी करता है।

सिर पर तेल लगाने के सुने होंगे हजारों फायदे, अब जानें इसके नुकसान

कई शोधों में यह भी पाया गया है कि पपीते के बीजों में शरीर की अतिरिक्त वसा को अवशोषित करने से रोकने की क्षमता होती है। जिससे वजन बढ़ने और फूलने की समस्या का समाधान होता है। कच्चे या पेस्ट के रूप में ये बीज शरीर की को बेहतर शेप देने में बेहद मददगार होते हैं।

अपने वजन घटाने के प्लान में आप पपीते का सेवन नियमित अंतराल पर करें। आपको सुबह के नाश्ते से, लंच और डिनर में, बेशक थोड़ी मात्रा में लेकिन पपीते का सेवन करना है। पपीते को सलाद बनाकर आप चाट के रूप में या फिर फल के रूप में भी खा सकते हैं। पपीते का शेक बनाकर पीता भी फायदेमंद है। यही कारण है कि पपीता उन लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है जो थोड़ा हमेशा वजन कम करने के बारे में सोचते हैं।

Related Post

पूर्वोत्तर में हिंसा

संसदीय कार्यमंत्री लोकसभा में बोले-कांग्रेस कर रही है पूर्वोत्तर में हिंसा फैलाने की कोशिश

Posted by - December 12, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्र सरकार के संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में गुरुवार को कांग्रेस पर पूर्वोत्तर में हिंसा भड़काने…
शॉर्ट फिल्म 'देवी'

प्रियंका बनर्जी की शॉर्ट फिल्म ‘देवी’ का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी, टीजर 24 फरवरी को

Posted by - February 20, 2020 0
मुंबई। प्रियंका बनर्जी की शॉर्ट फिल्म ‘देवी’ का फर्स्ट लुक पोस्टर गुरुवार को जारी हो गया है। इस फिल्म में…