स्मार्टफोन में बैटरी की समस्या

स्मार्टफोन में बैटरी की समस्या को लेकर हैं परेशान तो ये तरीके आएंगे काम

203 0

नई दिल्ली। आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में स्मार्टफोन्स हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। कोई भी जनरेशन हो हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन जरूर देखेंगे। ऐसे में तेजी से बढ़ते मार्केट और यूजर्स को देखते हुए कंपनियां आए दिन स्मार्टफोन्स पेश कर रही हैं, लेकिन एक समस्या जस की तस बनी हुई है और वह है बैटरी की।

शोध: वजन कम करने के लिए आप खाएं पपीता, डायट में करना होगा थोड़ा बदलाव 

स्मार्टफोन जितने फीचर रिच होंगे बैटरी की उतनी खपत होगी। ऐसा नहीं है कि कंपनियां बैटरी को और बेहतर बनाने के लिए कुछ नहीं कर रही है पर अब भी इस समस्या से पूरी तरह से निजात नहीं मिल पाई है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम कुछ ऐसे तरीकों का जिक्र करेंगे जिससे आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं।

स्मार्टफोन्स को चार्ज करने के लिए ओरिजनल चार्जर का करें इस्तेमाल

आम तौर पर लोग फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज करने लगते हैं या फिर डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो तुरंत बंद कर दें। क्योंकि इससे आपकी बैटरी और फोन दोनों को नुकसान पहुंचता है। बैटरी बैकअप कम हो जाता है। हर फोन के लिए चाहे वो किसी भी कंपनी का हो कंपनियां एक खास चार्जर बनाती हैं।

चार्ज में लगाकर न करें बात,फ्लाइट मोड पर करें चार्जिंग

अक्सर लोग फोन को चार्ज में लगाकर घंटों बात करते हैं। अगर आपको भी ये आदत है तो इसे तुरंत बंद कर दें। ऐसा करना किसी हादसे को दावत देने जैसा है। फोन को चार्ज पर लगाकर कभी बात नहीं करनी चाहिए। अगर संभव हो तो फोन को फ्लाइट मोड पर चार्ज करने की आदत डालें। इससे फोन तेजी से चार्ज होगा।

बैकग्राउंड ऐप्स को करें बंद

आज कल स्माटफोन्स मल्टीपल विंडो एक्सेस के साथ आते हैं। मल्टीपल विंडो एक्सेस का मतलब ये है कि आप एक समय में अलग अलग विंडो पर कई सारे ऐप्स को रन कर सकते हैं। पर कई बार ऐसा होता है कि ऐप्स पर आपका काम तो खत्म हो जाता है पर ऐप बैकग्राउंड में चलते रहते हैं और बैटरी सबसे ज्यादा कनज्यूम करते हैं। इसलिए जब अपका काम खत्म हो जाए तो बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर दें। इससे आपकी बैटरी लंबी चलेगी।

फोन को फुल न करें चार्ज, प्रोटेक्टिव केस निकाल कर करें फोन को चार्ज

अक्सर देखा जाता है कि लोग फोन को उसकी मैक्सिमम लिमिट 100 पर्सेंट तक चार्ज करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से आपकी बैटरी जल्दी जल्दी कंज्यूम होती है ऐसा रिपोर्ट्स में सामने आया है। फोन को 80 या ज्यादा से ज्यादा 85 पर्सेंट तक ही चार्ज करें। महंगे स्मार्टफोन्स का भी लोगों को बहुत क्रेज है। अब पैसे खर्च किए हैं तो लोग ये भी चाहते हैं कि उनका फोन सुरक्षित रहे और इसलिए लोग प्रोटेक्टिव कवर का इस्तेमाल करते हैं। करना भी चाहिए, लेकिन फोन को चार्ज करते वक्त नहीं। फोन को चार्ज करते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपके फोन का प्रोटेक्टिव कवर निकला हुआ हो। फोन को केस के साथ चार्जिंग पर कभी न लगाएं। इससे बैटरी या फोन गर्म होने की समस्या हो सकती है।

लाइट वर्जन एप का करें इस्तेमाल, रात में चार्जिंग पर लगाकर न छोड़ें फोन

इस समय भारी भरकम ऐप्स की भरमार है पर कई एप्स ने अपने लाइट वर्जन को लॉन्च किया है। जैसे फेसबुक ने अपने फेसबुक लाइट और फेसबुक मेसेंजर लाइट वर्जन को लॉन्च किया है। लाइट वर्जन वाले ऐप्स का इस्तेमाल से आप बैटरी बचा सकते हैं। आम तौर पर देखा जाता है कि कई बार समय की कमी के कारण लोग रात में फोन को चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से फोन की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है। इसे बैटरी ओवरचार्ज होकर फट सकती है।

Loading...
loading...

Related Post

दिग्विजय सिंह

भोपाल : दिग्विजय सिंह के खिलाफ़ बीजेपी का दो वार, कौन बचेगा करना होगा इंतज़ार?

Posted by - April 23, 2019 0
मध्य प्रदेश। मध्य प्रदेश की हाईप्रोफाइल भोपाल लोकसभा सीट से सस्पेंस खत्म नहीं होने का नाम ले रहा है। इस…
भाजपा उम्मीदवार

पीएम मोदी के सामने खुदकुशी कर लूंगा, नागरिकता बिल पास नहीं होने दूंगा –बीजेपी उम्मीदवार

Posted by - April 12, 2019 0
नई दिल्ली। पहले चरण के मतदान के दौरान बीजेपी उम्मीदवार ने खुलकर पूर्वोत्तर के लिए प्रस्तावित नागरिकता संशोधन बिल का…
Karthik Aryan

कार्तिक बोले-शाहरुख से मेरी कोई तुलना नहीं, लेकिन ऐसी तारीफ सम्मान की बात

Posted by - February 12, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘लव आजकल’ को लेकर काफी चर्चा में हैं। बता दें कि फिल्म…