lata mangeshkar

लता दीनानाथ मंगेशकर ग्रामोफोन रिकॉर्ड संग्रहालय में मिलेगा 7 हजार 600 गीतों का दुर्लभ संग्रह

822 0

इंदौर। वर्तमान इंटरनेट युग में चंद पलों में मौसिकी का बड़ा खजाना आसानी से खोला जा सकता है, लेकिन वह दौर भी था, जब संगीत का संग्रह ग्रामोफोन रिकॉर्ड के जरिये लोगों के कानों तक पहुंचाया जाता था। गुजरे दौर की इसी सुरीली विरासत को मशहूर गायिका लता मंगेशकर के एक प्रशंसक ने उनके गाये गीतों के दुर्लभ ग्रामोफोन रिकॉर्ड जमा किया है।

लता के प्रशंसक सुमन चौरसिया ने सहेजे उनके गीतों के दुर्लभ ग्रामोफोन रिकॉर्ड

इंदौर में स्थित संग्रह के मालिक सुमन चौरसिया ने रविवार को बताया कि मैं बचपन से लताजी का प्रशंसक हूं। उन्होंने बताया कि मैं उनके गाये गानों के ग्रामोफोन रिकॉर्ड वर्ष 1965 से सहेजने शुरू किये थे,फिलहाल मेरे पास ऐसे करीब 7,600 ग्रामोफोन रिकॉर्ड का संग्रह है। इनमें वे दुर्लभ गीत हैं जो लताजी ने देशी-विदेशी भाषाओं और बोलियों में गाये हैं।

वर्ष 2008 में  लता दीनानाथ मंगेशकर ग्रामोफोन रिकॉर्ड संग्रहालय का रूप  दिया

चौरसिया ने बताया कि वर्ष 2008 में उन्होंने इस संग्रह को व्यवस्थित करने के लिये संग्रहालय का रूप दे दिया था। इसे नाम दिया गया-“लता दीनानाथ मंगेशकर ग्रामोफोन रिकॉर्ड संग्रहालय”। उन्होंने कहा कि मुझे एक दिन महसूस हुआ कि लताजी की जन्मस्थली इंदौर में उनके नाम पर एक संग्रहालय होना चाहिये, ताकि संगीतप्रेमी एक ही छत के नीचे उनकी सुरीली विरासत का आनंद उठा सकें। तब से मैं उनके गाये गीतों के ग्रामोफोन रिकॉर्ड खोजने में जुट गया।

साढ़े पांच दशक से तैयार इस संग्रहालय में “मौसिकी की महारानी” की आवाज वाले फिल्मी गीतों से लेकर रेडियो के लिये गाये उनके गाने भी मौजूद

चौरसिया फख्र से बताते हैं कि साढ़े पांच दशक से तैयार इस संग्रहालय में “मौसिकी की महारानी” की आवाज वाले फिल्मी गीतों से लेकर रेडियो के लिये गाये उनके गाने भी मौजूद हैं। शहर के पिगडंबर इलाके में 1,600 वर्गफुट पर बने संग्रहालय में लता मंगेशकर के गीतों के अलावा उनके जीवन से जुड़ी तस्वीरें और उन पर लिखी किताबें भी सहेजी गयी हैं।

28 सितम्बर 1929 को इंदौर में जन्मीं भारत रत्न लता मंगेशकर का पार्श्व गायन की दुनिया में सफर वर्ष 1942 से शुरू हुआ

बता दें कि सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद 11 नवंबर को लता मंगेशकर को मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि “सुरों की मलिका” की सेहत में सुधार हो रहा है। लता मंगेशकर की अच्छी सेहत की दुआ मांगने वालों में चौरसिया भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि लताजी जल्द स्वस्थ होकर अस्पताल से घर लौटेंगी।

बता दें कि 28 सितम्बर 1929 को इंदौर में जन्मीं लता मंगेशकर का पार्श्व गायन की दुनिया में सफर वर्ष 1942 से शुरू हुआ था। अपने सात दशक से भी लम्बे करियर में उन्होंने अलग-अलग भाषा-बोलियों के 30 हजार से अधिक गीतों को स्वर दिया है। लता मंगेशकर को वर्ष 2001 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान “भारत रत्न” से नवाजा गया।

Related Post

करवाचौथ व्रतः जानें कितने बजे लगेगी चौथ, चंद्रोदय का क्या रहेगा समय

Posted by - October 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क। पति की दीर्घायु की मंगलकामना के लिए सुहागिनें बृहस्पतिवार यानी 17 को करवाचौथ का व्रत रखेंगी। चंद्रोदय 8…
अस्पताल की लापरवाही से बदला शव

लखनऊ : अस्पताल की लापरवाही से बदला शव, मुस्लिम महिला का हिंदू परिवार ने कर दिया अंतिम संस्कार

Posted by - February 13, 2020 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सहारा अस्पताल के कर्मचारियों की लापरवाही से मर्च्युरी में रखे महिलाओं के शवों…