अवोकेडो का करें सेवन

रिसर्च: मधुमेह से बचाव के लिए अवोकेडो का करें सेवन, अन्य बीमारियों में हैं लाभप्रद

421 0

नई दिल्ली। मधुमेह और हृदय रोग जैसी कई जानलेवा बीमारियों से बचना चाहते हैं। तो अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करें। यह बहुत ही स्वास्थ्यप्रद एवं लाभदायक फल है। इसके सेवन से अंकुश लगाना सरल हो सकता है। हां एवोकाडोस का सेवन करने से मधुमेह को कम रखने में मदद मिली है।

यह खोज जर्नल – मॉलीक्यूलर न्यूट्रीशन एंड फूड रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में प्रकाशित हुई थी। पहली बार प्रो. पॉल स्पेग्नोलो के नेतृत्व में नए शोध से पता चला है कि केवल फलों में पाया जाने वाला एक यौगिक सेलुलर प्रक्रियाओं को बाधित कर सकता है जो सामान्य रूप से मधुमेह का कारण बनता है। मनुष्यों में सुरक्षा परीक्षण में, टीम ने यह भी पाया कि पदार्थ को गुर्दे, जिगर या मांसपेशियों में कोई प्रतिकूल प्रभाव के साथ रक्त में अवशोषित किया गया था।

फल के अलावा, एवोकाडो के पत्तों के अर्क भी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। पत्ती का अर्क रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। एवोकाडो में अधिकांश कार्बोहाइड्रेट 7-कार्बन शर्करा से बना होते हैं, जो अपेक्षाकृत दुर्लभ रूप से चीनी होता है जो वास्तव में एंजाइम हेक्सोकाइनेस को रोकता है। यह एवोकाडो शरीर द्वारा ग्लूकोज चयापचय के तरीके को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह रोगियों के समग्र स्वास्थ्य की रक्षा करता है।

एवोकाडो यकृत क्षति को कम करने में बहुत अच्छा होता है। इसमें कुछ कार्बनिक यौगिक हैं जो यकृत स्वास्थ्य सुधारने में सहायता करते हैं। लीवर की क्षति आमतौर पर हेपेटाइटिस-सी के कारण होती है। हाल के शोध अध्ययनों के निष्कर्षों से पता चलता है कि एवोकाडोस विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों से अपने जिगर को सुरक्षित रखने और सुरक्षा करने में एक प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

एवोकाडो के स्वास्थ्य लाभ में कैंसर का कम जोखिम शामिल है, जिसमें स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर भी शामिल है। एवोकाडो में कैरोटीनॉड्स और मोनोअनसैचुरेटेड वसा होता है, जो दोनों कैंसर की महत्वपूर्ण कमी में योगदान करते हैं। एवोकैडो में ग्लूटाथियोन भी शामिल है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर की कोशिकाओं और मुक्त कणों के खतरनाक प्रभावों की सुरक्षा करता है।

क्रोनिक या बार-बार किडनी विकारों से पीड़ित लोगों में खनिजों और द्रवों के संतुलन को बनाए रखने में आहार बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोटेशियम एक खनिज है जो सामान्य हृदय गति को बनाए रखने में मदद करता है। एवोकाडो पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है और आपके आहार में शामिल होने से अन्य लाभ भी मिल सकते हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पोटेशियम का स्तर बहुत अधिक नहीं है क्योंकि हृदय के लिए खतरनाक भी हो सकता है। पोटेशियम कोशिकाओं और अंगों के लिए रासायनिक चैनलों के माध्यम से द्रव संतुलन बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। तरल पदार्थ का यह संतुलन भी गुर्दे के कामकाज के लिए महत्वपूर्ण है, जो शरीर के माध्यम से तरल पदार्थ और विषाक्त पदार्थों की गति को संभालता है।

स्पैगनोलो ने कहा कि सुरक्षा परीक्षण ने टीम को यह निर्धारित करने में मदद की कि पूरक फॉर्मूलेशन में एवोबी को कितना शामिल किया जाए।

Related Post

T20 में बारिश डाल सकती है खलल

Ind vs WI : दूसरे T20 में बारिश डाल सकती है खलल ,टीम इंडिया ने 1-0 से आगे

Posted by - December 8, 2019 0
नई दिल्ली। टीम इंडिया रविवार शाम वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेलने त्रिवेंद्रम में उतरेगी। तीन मैचों…