जानें बादाम खाने का सही तरीका, तभी मिलेगा पूरा लाभ

241 0

नई दिल्ली। सर्दियों में लोग सेहत बनाने के लिए बादाम तो खाते हैं, लेकिन बादाम खाने का तरीका शायद कम लोग ही जानते हैं। इस वजह से बादाम खाने का जो लाभ मिलना चाहिए वह नहीं मिल पाता है।

बादाम अपने आप में एक संपूर्ण आहार होता है, जो स्वास्थ्य के लिए कई मायने में बहुत लाभदायक है। बादाम खाने से व्यक्ति का पाचनतंत्र अच्छा रहता है। दिमाग को मजबूत बनाने में बादाम अहम भूमिका निभाता है। इसके साथ ही बालों के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है। त्वचा को सुंदर बनाने में बादाम का कोई मुकाबला नहीं है, लेकिन बादाम का पूरा लाभ तभी मिलता है। जब इसको सही तरह से खाया जाए। सर्दी के मौसम में बादाम खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसकी तासीर गरम होती है। बादाम एनर्जी से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से थकान की समस्या दूर होती है।

बादाम के छिलके में पाया जाता है टैनिन

बादाम को हमेशा छीलकर ही खाना चाहिए। बादाम में टैनिन नाम का एक एंजाइम पाया जाता है जो इसके पोषक तत्वों को शरीर में पहुंचने से रोकता है। यह इसके छिलके में पाया जाता है।

छिलका उतार खाएं बादाम

बादाम को रात में भिगो देना चाहिए इसके बाद सुबह बादाम के छिलके उतार कर बादाम को अच्छे ढंग से धोकर खाना चाहिए। सबसे बेहतर होता है इसे बारीक पीस कर खाना। पीसकर खाने से बादाम के गुण में बढ़ोत्तरी हो जाती है।

शरीर के दूषित पदार्थों को करता है बाहर

भीगे बादाम में एंटीऑक्सीडेंट,कॉपर और राइबोफ्लेविन होता है जो कई रोगों को दूर रखने में मदद करता है। सुबह के समय बादाम खाने से शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

Loading...
loading...

Related Post

देवीपाटन मंदिर 31 मार्च तक बंद

कोरोना एलर्ट : ऐतिहासिक शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर 31 मार्च तक बंद

Posted by - March 21, 2020 0
बलरामपुर। भारत-नेपाल सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में ऐतिहासिक शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर को कोरोना एलर्ट के मद्देनजर…
स्वच्छता व प्लास्टिक कचरा प्रबंधन

स्वच्छता व प्लास्टिक कचरा प्रबंधन करने वाले 14 जिलों का सम्मान

Posted by - January 12, 2020 0
नई दिल्ली। फिल्म अभिनेता और पानी फाउंडेशन के संस्थापक आमिर खान ने रविवार को देशभर में स्वच्छता के प्रमुख मापदंडों…
लठामार होली

बारिश न कम कर सकी मथुरा में रावल के हुरिहारों का जोश, जमकर खेली गई लठामार होली

Posted by - March 7, 2020 0
मथुरा। उत्तर प्रदेश के मथुरा में बारिश भी श्रीकृष्ण जन्मस्थान में हुरिहारों के जोश को कम न कर सकी। रावल…