सेहत का ख्याल

सेहत का ख्याल : इन तीन मसालों से आप घटा सकते हैं वजन

353 0

नई दिल्ली। मसाले न केवल आपके खाने में जायका भरते हैं, बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखते हैं। मसाले आपके पाचन तंत्र को अच्छा बनाते हैं और वजन घटाने में भी मदद करते हैं। हम आपको ऐसे तीन मसालों के बारे में बता रहे हैं जिनके सेवन से आप जल्दी ही अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए न तो आपको जिम जाने की जरूरत है और न ही डायटिंग करने की आवश्यकता है।

दालचीनी

सबसे पहले बात सिनेमन की जिसे दालचीनी भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल सब्जी आदि में किया जाता है। थोड़ा तीखा और थोड़ा मीठा स्वाद रखने वाला ये मसाला आपके वजन को भी नियंत्रित रखता है। जी हां, आप सही पढ़ रहे हैं। अगर आप चर्बी कम करने के लिए सोच रहे हैं तो आपको दालचीनी का पानी पीना चाहिए। ये पानी आपके एपीटाइट को ठीक करता है, ब्लड शुगर को सही करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढाता है।

कैसे बनाएं दालचीनी का पानी?

एक गिलास पानी में थोड़ी सी दालचीनी डाल कर उबाल लें। सोने से थोड़ा पहले इस पानी को पी लें। अगले एक महीने में ही आपको इसके नतीजे दिखाई देने लगेंगे।

अजवाइन

अब बात अजवाइन की जिसे सदियों से अपने मेडिकल फायदों के लिए जाना जाता है। ये मसाला हर भारतीय किचन में मिलता है। इसे ठंड के मौसम में खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ये मसाला वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है। ये आपके हाजमे को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है।

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी?

अजवाइन के पानी को बनाना बहुत आसान है। 25 ग्राम अजवाइन लें और रात भर के लिए एक पानी के गिलास में डाल दें। अगली सुबह इसे पी लें। अगर स्वाद पसंद न आए तो इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं। एक महीने में ही आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे।

जीरा

जीरा न केवल अधिकतर सब्जियों में डाला जाता है, बल्कि इसे तो दालों और चावलों में भी इस्तेमाल किया जाता है। जीरा हाजमे को ठीक करता है, कब्ज से बचाता है और शुगर को भी ठीक रखता है। ये शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है और तो और वजन कम करने में भी मददगार है।

जीरे का पानी

एक चम्मच जीरे को एक गिलास पानी में उबाल लें। इस पानी को दिन भर में घूंट घंट करके पीते रहें। दूसरा तरीका ये है कि रात भर आप जीरे को पानी में भिगो दें और फिर खाली पेट इस पानी को पी लें।

Related Post

Pt. Rajan Mishra

Pt. Rajan Mishra कोविड अस्पताल शुरू

Posted by - May 10, 2021 0
वाराणसी। रक्षा अनुसंधान विकास संगठन, सशस्त्र बलों और नागरिक प्रशासन के प्रयासों से बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पंडित राजन मिश्र…
corona in India

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन लाख के पार, रिकॉर्ड 11458 नये मामले

Posted by - June 13, 2020 0
नई दिल्ली। देश में कोविड-19 संक्रमण की स्थिति गंभीर हाेती जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोराेना संक्रमण…
कोरोना वायरस

कोरोना वायरस : संभावित खतरे के मद्देनजर यूपी के हर जिला अस्पताल में बनेगा स्पेशल वॉर्ड

Posted by - January 28, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने चीन के हुबेई प्रांत में हाहाकार मचा दिया है। इस वायरस की चपेट में आने…