बौनापन

शोध : अब बौने भी होंगे लम्बे, वैज्ञानिकों ने खोज ली है vosoritide दवा

646 0

नई दिल्ली। विश्व स्तर पर वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक ट्रायल में ये सामने आया है कि हड्डियों Achondroplasia एक अनुवांशिक बीमारी है । दुनिया में बौनापन एक आम बीमारी है। वैज्ञानिकों का दावा है कि achondroplasia विकास दर को बढ़ा सकती है। दि न्यू इंग्लैंड जर्नल्स में छपे इस अध्ययन के मुताबिक ये दवाई जिसका नाम vosoritide है का टेस्ट पांच से 14 वर्ष के बच्चों पर किया गया।

शोधकर्ताओं के अनुसार एक सिग्नल की अधिकता की वजह से होती है जो कि हमारे विकास को रोकता है इसे एक पौधे में ज्यादा पानी देने की तरह समझा जा सकता है। रवि सावरि नारायण ने बताया ये दवाई उस गांठ को मारती है जिससे कि पौधे को नियमित तौर पर पानी मिल सके और फिर से उसका विकास हो सके।

बेमिसाल : बच्चे भूखें न रहें इसलिए मां सोती थी खाली पेट, आज करोड़पति है बेटा
Achondroplasia हड्डी की एक अनुवांशिक बीमारी है जो कि हर 25,000 शिशुओं में से एक बच्चे को होती है। ये FGFR3 gene में परिवर्तन की वजह से होती है जो कि अंगों, रीढ़ और खोपड़ी के आधार में हड्डी के विकास को बाधित करता है।

इस बीमारी से पीड़ित बच्चों में सबसे आम समस्या है रीढ़ की हड्डी का छोटा सिकुड़ना, उसका वक्र आकार में होना और पैरों का झुका हुआ होना। इनमें से लगभग आधे बच्चों को रीढ़ की हड्डी या फिर दूसरी सर्जरी की जरूरत होती है। इसमें बच्चों के स्कूल का बहुत सा समय लग जाएगा।

ये अध्ययन 4 सालों तक आस्ट्रेलिया, फ्रांस, यूके और यूएस के शहरों में चला जिसमें 35 बच्चों को 4 में से किसी एक समूह में शामिल किया गया। हर दिन के साथ दवा की मात्रा को उनमें बढ़ाया गया। शोधकर्ता जूली हूवर ने कहा कि इससे बच्चों के कद में वृद्धि 6 सेंटीमीटर था जो कि औसत कद वाले बच्चों में वृद्धि के बराबर था। उन्होंने ये भी बताया कि इसके साइड इफैक्ट बहुत कम थे। इसके संभावित फायदों का पता लगाने में अभी और समय लगेगा।

इस दवाई को रोगियों ने अच्छी तरह से सहन किया, और इससे पहले के 6 महीनों में लंबाई में वृद्धि भी हुई और आगे के तीन सालों में भी इस अध्ययन में सुधार देखा गया। औसतन दवाई लेने वालों का विकास ना लेने वालों की तुलना में बिना किसी बुरे असर के 50 प्रतिशत तेजी से बढ़ा।

Loading...
loading...

Related Post

ऋषभ पंत

IPL 2019: कोई फर्क नहीं पड़ता सामने कौन -ऋषभ पंत

Posted by - May 9, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। विशाखापट्टनम में आईपीएल 2019 का एलिमिनेटर मुकाबला खेला गया जिसमें दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने-सामने…

एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंचे राष्ट्रपति,पूजा- अर्चना के बाद करेंगे ये काम

Posted by - January 17, 2019 0
इलाहबाद। राष्ट्रपति रामनाथ नाथ कोविंद आज यानि गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर प्रयागराज पहुंच गए है राष्ट्रपति पूजा अर्चना…
काजोल की बेटी नीसा

बेटी नीसा की ट्रोलिंग पर मां काजोल का जबरदस्त जवाब, कहा- ‘भगवान का शुक्र है’

Posted by - March 10, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड दुनिया की सुपरहिट्स जोड़ियों में से अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री काजोल भी एक माने जाते हैं।…