IMF

केंद्र सरकार की मदद से अपना खुद का बिजनेस खोलने के लिए जल्द पढ़ें ये खबर

554 0

बिजनेस डेस्क। आज के समय में अधिकतर लोग नौकरीपेशा करते हैं। जिससे वो नौकरी के भाग-दौड़ में काफी परेशान भी हो जाते हैं। ऐसे में उन्हे कुछ आरामदायक कम करने की इच्छा होती हैं। जो एक बिजनेस से मिल सकती हैं। तो ऐसे में अगर आप भी अपना बिजनेस करने का विचार कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि हम आपको एक ऐसा प्लान बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप अपना बिजनेस खोलकर एक अच्छी कमाई कर सकेंगे। खास बात ये है कि इसके लिए केंद्र सरकार भी आपको मदद करेगी और आपको 80 फीसदी तक लोन देगी। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

आप सरकार की मदद से साबुन बनाने की फैक्ट्री शुरू कर सकते हैं। इसके लिए मुद्रा योजना के तहत सरकार आपको 80 फीसदी तक लोन देगी। मुद्रा योजना की मदद से आपको आसानी से लोन मिल जाएगा और आपको इसके लिए केवल चार लाख रुपये ही खर्च करने होंगे।

26 साल की उम्र में जोजिबिनी टूंजी ने जीता 2019 के मिस यूनिवर्स का खिताब 

छोटे शहरों, कस्बों और गांवों से लेकर हर जगह साबुन की मांग काफी ज्यादा है, इसलिए आपका ये कारोबार काफी चलेगा। मुद्रा स्कीम की प्रोजेक्ट प्रोफाइल रिपोर्ट के अनुसार, आप सालाना करीब चार लाख किलो का प्रोडक्शन कर सकेंगे। इसका मूल दाम 47 लाख रुपये होगा। इसका खर्च देने के बाद आपको सालाना छह लाख रुपये का मुनाफा होगा।

अगर आप इसपर विचार कर रहे हैं, तो बता दें कि इसके लिए आपके पास 750 स्क्वायर फुट का एरिया होना जरूरी है, जिसमें से 500 स्क्वायर फीट कवर्ड और बाकी का अनकवर्ड होना चाहिए। मशीन लगाने की लागत महज एक लाख रुपये होगी।

इस कारोबार को खोलना में कुल 15,30,000 रुपये खर्च होंगे, जिसमें से आपको 3,82,000 रुपये ही खर्च करने होंगे। हालांकि इसको शुरू करने के लिए आपको ये दिखाना होगा कि आपके पास 4.23 लाख रुपये हैं। सरकार की ओर से वर्किंग कैपिटल लोन के रूप में आपको नौ लाख रुपये मिलेंगे, टर्म लोन के तौर पर 3.65 लाख रुपये मिलेंगे।

ट्रेन में भी अब मिलेगा खाने को ये सब, IRCTC ने निकाला ‘खुशियों की डिलीवरी’ योजना

ये बिजनेस खोलने के लिए आप किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। बैंक में जाकर आपको एक फॉर्म भरना होगा और फॉर्म के साथ प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। फॉर्म में आपको नाम, पता, बिजनेस शुरू करने का एड्रेस, एजुकेशन, मौजूदा इनकम और लोन की राशि सहित अन्य जरूरी जानकारी देनी होगी।

Related Post

पीएम मोदी

Fani Cyclone से प्रभावित राज्यों के संपर्क में केंद्र, पहले ही जारी की राहत राशि

Posted by - May 3, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार Fani Cyclone से प्रभावित राज्यों के साथ संपर्क…
कन्हैया कुमार

कन्हैया कुमार की कायल हैं शबाना आजमी, बेगूसराय में करेंगी प्रचार

Posted by - April 25, 2019 0
पटना। मशहूर फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी गुरुवार को मुम्बई से पटना पहुंची। इस दौरान उन्होंने बताया कि वह बेगूसराय से…
pm modi in banagal

बंगाल के बांकुरा में बोले पीएम मोदी- 10 साल बंगाल के भाग्य के साथ खेल ही हुआ है

Posted by - March 21, 2021 0
कोलकाता । पश्चिम बंगाल चुनाव से पहले ममता बनर्जी को एक और बड़ा झटका लगा है। सुवेंदु अधिकारी के पिता…