प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के बाद दूसरे राष्ट्रपति के बरेका में पड़े कदम

647 0

वाराणसी।  यूं तो बनारस में देश के राष्ट्रपति का आगमन होता रहा है लेकिन यह पहली बार है कि बनारस रेल इंजन कारखाना (बरेका) में राष्ट्रपति तीन दिन तक ठहरेंगे।  यह पहला ऐसा अवसर व सौभाग्य बरेका को मिलने जा रहा। 23 अप्रैल 1956 में देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने तब डीरेका (डीजल रेल इंजन कारखाना हुआ करता था) की आधारशिला रखी थी।

इसके बाद किसी भी राष्ट्रपति का बरेका में आगमन नहीं हुआ था। करीब 65 साल के बाद बरेका में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) का आगमन हुआ है। इस उपलब्धि को लेकर बरेका परिसर में उत्साह है। बरेका कर्मियों के अनुसार यह गौरवशाली क्षण है।

आदिवासियों से पुराना लगाव हैः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

बरेका देश की सबसे प्रतिष्ठित रेल इंजन बनाने वाली सरकारी उपक्रम है। विश्व में पहली बार डीजल रेल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में बदलने का गौरव भी बरेका को प्राप्त है। जनवरी 1964 में प्रथम रेल इंजन राष्ट्र को समर्पित हुआ था।

तीन बार रिकॉर्ड इंजन उत्पादन का भी अवार्ड बरेका को मिल चुका है। केंद्र सरकार ने 29 अक्तूबर 2020 को डीरेका का नाम बदलकर बनारस रेल इंजन कारखाना करने का आदेश पत्र जारी किया था। तब से बरेका ही नाम है।

प्रधानमंत्री भी ठहरते हैं बरेका के गेस्ट हाउस में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी बनारस आते हैं, वह बरेका के गेस्ट हाउस में ही ठहरते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार के अन्य केंद्रीय मंत्रियों की भी आवाजाही बरेका गेस्ट हाउस में रहती है। पर्यावरण सहित साफ-सफाई के लिहाज से बरेका के गेस्ट हाउस को तरजीह दी जाती है। सुरक्षा के नजर से भी बरेका अन्य जगहों के मुकाबले उपयुक्त है।

सेना के हेलीकॉप्टर बरेका पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना (President Ram Nath Kovind) के हेलीकॉप्टर से शनिवार को बनारस रेल इंजन कारखाना पहुंचे। यहां जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा व बरेका महाप्रबंधक अंजली गोयल ने महामहिम की अगवानी की। हेलीपैड पर सेना के तीन हेलीकॉप्टर से पहुंचे राष्ट्रपति (President Ram Nath Kovind) की फ्लीट सीधे परिसर के गेस्ट हाउस रवाना हुई। इस दौरान आगमन से एक घंटे पूर्व तक बरेका के मुख्य द्वार और अन्य द्वार बंद रहे।

बनारस रेल इंजन कारखाना हाई अलर्ट पर

हेलीपैड और गेस्ट हाउस को सेना ने कब्जे में ले लिया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) की सुरक्षा को लेकर बनारस रेल इंजन कारखाना हाई अलर्ट पर है। किसी भी बाहरी को परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। शनिवार अपराह्न लगभग 3.15 पर जैसे ही हेलीपैड पर महामहिम (President Ram Nath Kovind) का हेलीकॉप्टर उतरा तो सभी द्वार बंद कर दिए गए।

किसी को न बाहर जाने न अंदर आने दिया गया। सबसे पहले हेलीकॉप्टर से महामहिम उतरे, साथ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहे। सड़क मार्ग से राज्यपाल भी पहुंची। हेलीपैड पर महामहिम का जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा व बरेका महाप्रबंधक अंजली गोयल, बरेका के प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर राजेश कुमार राय ने स्वागत किया।

इस बीच शाम पांच बजकर 32 मिनट पर बरेका से महामहिम रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंगा आरती दर्शन को निकले। वापस 7 बजकर 47 मिनट पर बरेका पहुंचे। तीन दिन तक महामहिम बरेका के गेस्ट हाउस में ही ठहरेंगे।

Related Post