इस योगासन के अभ्यास से कंट्रोल रहेगी डायबिटीज की बीमारी

652 0

लखनऊ डेस्क।  डायबिटीज जीवनशैली से जुड़ी एक लाइलाज बीमारी है। डायबिटीज तब होती है, जब अग्न्याशय यानी पैंक्रिअस पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है इस समस्या को हल करने का सबसे आसान तरीका योग है। योग के द्वारा मधुमेह का प्राकृतिक रूप से इलाज होता है। आज हम आपको ऐसे योग के बारे में बताने जा रहे जिससे आप डायबिटीज जैसी बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं –

ये भी पढ़ें :डायबिटीज के मरीज करें इन फलों का सेवन, सेहत के लिए रहेगा बेहतर 

अर्धमत्स्येन्द्रासन

यह आसन पेट के अंगो की मसाज करता है व फेफेड़ों में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाता है। अर्धमत्स्येन्द्रासन रीढ़ की हड्डी को भी मज़बूत बनाता है। इस योगासन को करने से मन शांत होता है व रीढ़ की हड्डी के हिस्से में रक्त संचालित हों जाता है।

पश्चिमोत्तानासन

डायबिटीज के मरीजों को पश्चिमोत्तानासन बहुत मदद करता है। इस आसन को करने के लिए आप अपने पैरों को बाहर की ओर फैलाकर किसी समतल जगह पर सीधे बैठें। अब अपने हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और गहराई से सांस लें। अब आगे की ओर झुकें और सांस को छोड़ें। अपने हाथों से अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें और अपने सिर को अपने घुटनों से लगाकर रखें।

धनुरासन

धनुरासन का अभ्यास मधुमेह पीड़ितों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। इस आसन को करने के लिए आप अपने पेट के बल सीधे फर्श पर लेट जाएं। अब अपने ऊपरी शरीर के साथ-साथ अपने पैरों को भी ऊपर उठाएं। पैरों को ऊपर उठाएं हुए अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों को भी पीछे की ओर उठाएं।

 

Related Post

Yogi Adityanath

अस्‍पतालों में जल्द करें रिक्त पदों पर भर्तियां: सीएम योगी

Posted by - April 1, 2022 0
लखनऊ: प्रदेशवासियों को बेहतर चिकित्‍सा (Treatment) सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को अस्पतालों…

प्रेमी-प्रेमिका को कनपट्टी में गोली मारकर उतारा मौत के घाट, पार्क में मिला शव

Posted by - October 30, 2019 0
झारखण्ड। आज देश के बहुत से हिस्सों में प्यार करना बहुत बड़ी गलती सी मानी जाती है। कभी-कभी प्रेमी-प्रेमिका के…