PM provide cheap houses

पीएम ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर किया आम लोगों को सस्ता घर मुहैया कराने का यह बड़ा ऐलान

645 0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से कई बड़ी घोषणाएं की हैं। जिसमें हेल्थ आई कार्ड, होम लोन की EMI भुगतान पर छूट, आम लोगों को सस्ता घर मुहैया कराने जैसे कई बड़े ऐलान किए गए।

पीएम मोदी ने 7वीं बार लालकिले पर झंडा फहराया और देशवासियों को संबोधित किया। अपने 86 मिनट के भाषण में उन्होंने आत्मनिर्भर भारत, कोरोना संकट, आतंकवाद, विस्तारवाद, संप्रभुता, रिफॉर्म, मध्यमवर्ग, महिलाओं, किसानों, कामगारों और कश्मीर से लेकर लेह-लद्दाख तक का विशेष रूप से जिक्र किया।

जानिए सोने की खरीद पर लग सकता है कितना GST

आम लोगों को सस्ता घर मुहैया कराने के लिए सरकार अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट लेकर आई है। जिसकी कुल लागत 10 लाख 37 हजार करोड़ रुपये है। सरकार ने पूरे देशभर में 238 प्रोजेक्ट की पहचान की है जो सिर्फ और सिर्फ अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट के तहत हैं।

सरकार ने इस प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू कर दिया है। यह प्रोजेक्ट महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, ओड़िसा राज्य सहित पूरे देश भर में फैला है। इसके तहत मध्यप्रदेश में 45 प्रोजेक्ट, गुजरात में 28, महाराष्ट्र में 12 और आंध्रप्रदेश में 19 प्रोजेक्ट हैं जिन पर काम किया जाना है।

केंद्र सरकार इन प्रोजेक्ट को अलग अलग तरीके से पूरा करने की योजना बना रही है। इस योजना के तहत 99 प्रोजेक्ट ऐसे हैं जिसको EPC मॉडल के तहत पूरा किया जाएगा, वहीं 54 प्रोजेक्ट ऐसे हैं जिन्हें पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए पूरा किया जाएंगा। कई सारे प्रोजेक्ट ऐसे हैं जिन्हें निजी निवेश कंपनियों के द्वारा पूरा किया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सुशांत सिंह राजपूत को कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली ने दिया सम्मान

मुंबई में 86 हजार करोड़ रुपये के अफोर्डेबल हाउसिंग हैं जिसको सरकार पूरा करने जा रही है। इस पर काम भी शुरू हो चुका है जिसे साल 2025 तक पूरा किया जाना है। इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना को भी इसमें शामिल किया गया है। सरकार की तरफ से हर प्रोजेक्ट की नियमित तौर पर निगरानी की जा रही है।

Loading...
loading...

Related Post

प्रियंका गांधी

बेहतरीन संस्थानों को खोखला कर बेच रही है मोदी सरकार: प्रियंका गांधी

Posted by - November 20, 2019 0
नई दिल्ली। एयर इंडिया और बीपीसीएल को बेचने से जुड़े वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान को लेकर कांग्रेस महासचिव…
केजरीवाल का नामांकन

केजरीवाल को नामांकन लिए करना पड़ा छह घंटे इंतजार, आप ने बताया बीजेपी की साजिश

Posted by - January 21, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में छह घंटे के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…