gaslighting

जानिए क्या है गैसलाइटिंग? ऐसे दिखते हैं साइन

136 0

नई दिल्ली। अपने लिए जागरूक और मजबूत होना जरूरी है लेकिन कभी-कभी भावनात्मक शोषण इसे आपसे दूर ले जाता है। भावनात्मक शोषण का एक छिपा रूप गैसलाइटिंग (gaslighting) है। गैसलाइटिंग (gaslighting) शोषण का एक रूप है जहां एक व्यक्ति आपके साथ इस तरह से छेड़छाड़ करता है कि आप अपने आप और अपनी समझ पर शक करने लगते हैं। यह उन्हें आप पर ज्यादा ताकत और कंट्रोल देता है और उन्हें आपकी कमजोरी का फायदा उठाने का मौका देता है। इस दौरान आप अपनी वास्तविकता पर शख करते हैं। हो सकता है कि आप वास्तविक क्या है और क्या नहीं के बीच का अंतर नहीं बता पाएंगे। वे आपके लिए एक और वास्तविकता बनाते हैं और आपको सभी से अलग करते हैं। वे आपके लिए मदद मांगना और यह समझना मुश्किल बनाते हैं कि आपके जीवन में क्या गलत हो रहा है।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन चीजों को करें सामील

ऐसे देखें गैसलाइटिंग (gaslighting)के साइन

  1. शोषण करने वाला झूठ बोलता है। आपको चीजों के बारे में अनिश्चित महसूस कराते हैं। आत्म-संदेह पैदा करते हैं।
  2. आपकी हर बात का खंडन करते हैं। वे आपकी याददाश्त पर सवाल उठाते हैं और आपके लिए अपनी बात को साबित करना असंभव बना देते हैं।
  3. वे आपके प्रियजनों को आपके खिलाफ इस्तेमाल करते हैं। वे हर चीज और हर उस व्यक्ति के साथ समस्याएं ढूंढते हैं जिससे आप प्यार करते हैं। वे आपको उनसे दूर कर देते हैं और आपके लिए उन चीजों या लोगों से खुश रहना मुश्किल बना देते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं।
  4. वे आपको तोड़ देते हैं और फिर खुद को ऊपर उठाने में आपकी मदद लेते हैं। वे ऐसा विश्वास बनाने और आपको उन पर निर्भर बनाने के लिए करते हैं। वे आपको अपने प्यार और देखभाल से बांधते हैं।
  5. वे आपको अनिश्चित बनाते हैं। वे आपको सच्चाई और आपकी यादों पर शक करवाते हैं और आपको ऐसा महसूस कराते हैं कि आप अपना दिमाग खो रहे हैं। वे आपके मन में भ्रम और संदेह पैदा करते हैं।
  6. वे आपको विश्वास दिलाते हैं कि दुनिया आपके खिलाफ है और हर कोई झूठ बोल रहा है और आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। यह उन्हें आपको अलग-थलग करने में मदद करता है और आपको उनसे बांधे रखता है।

डिप्रेशन को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

Related Post

बच्चों को लेकर सिनेमा घर गए तो दिखाना पडे़गा बर्थ सर्टिफिकेट

Posted by - July 1, 2021 0
सिनेमेटोग्राफ (अमेंडमेंट) एक्ट 2021 से बॉलीवुड समेत पूरे भारत में फिल्म उद्योग में खलबली है। इस अमेंडमेंट का मतलब है…