अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : राष्ट्रपति कोविंद-पीएम मोदी ने कहा, महिलाओं की उपलब्धियों पर गर्व

754 0

नई दिल्ली।  यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता…अर्थात जहां नारियों का सम्मान होता है वहां देवता वास करते हैं। हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई नेताओं ने नारी शक्ति को सलाम किया। महिलाओं को शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी देशवासियों को मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।

हमारे देश की महिलाएं अनेक क्षेत्रों में उपलब्धियों के नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। आइए आज के दिन हम सब, महिलाओं व पुरुषों के बीच असमानता पूर्णतया समाप्त करने का सामूहिक संकल्प लें।

‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर हमारी अदम्य नारीशक्ति को सलाम! भारत को हमारे देश की महिलाओं की कई उपलब्धियों पर गर्व है। कई क्षेत्रों में महिला सशक्तीकरण को आगे बढ़ाने के लिए काम करने का मौका मिलना हमारी सरकार के लिए गर्व की बात है।

आईजीआई एयरपोर्ट पर महिलाओं ने संभाला एयर ट्रैफिक कंट्रोल का जिम्मा

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआई) पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल महिलाएं संचालित कर रही हैं। भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण के अध्यक्ष ने बताया,’हम चाहते थे कि देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट पर महिलाएं अपनी सेवाएं दें।

योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं का किया सम्मान

लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मिशन शक्ति अभियान में विभिन्न योजनाओं के शुभारंभ और शिलान्यास किया। विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी महिलाओं को सम्मानित किया।

प्रदर्शन की कमान संभालने टीकरी बॉर्डर पर पहुंचीं महिलाएं

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन की कमान संभालने के लिए महिलाएं टीकरी बॉर्डर पहुंची हैं।  पटियाला से आईं एक प्रदर्शनकारी महिला ने बताया, ‘सरकार कानून रद्द करे. हम अपने छोटे-छोटे बच्चे छोड़ कर आए हैं।

महिलाओं के लिए पिंक मैराथन का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नोएडा अथॉरिटी ने नोएडा स्टेडियम में महिलाओं के लिए पिंक मैराथन आयोजित की।

 इतिहास और भविष्य बनाने में सक्षम हैं महिलाएं 

राहुल गांधी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘महिलाएं दुर्जेय अनुग्रह के साथ इतिहास और भविष्य बनाने में सक्षम हैं. किसी को भी अपने को रोकने न दें।

रिजिजू ने वॉकथान को रवाना किया

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने महिला दिवस के मौके पर दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित वॉकथान को झंडा दिखाकर रवाना किया।

 महिलाओं की सबसे बड़ी चाह सम्मान की है

शिवराज सिंह चौहानमध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा ‘मुझे खुशी है कि मैंने दिन की शुरुआत सफाई कर्मी बहनों के साथ की। जब मैंने उनसे पूछा कि महिलाओं के लिए क्या होना चाहिए तो उन्होंने सबसे बड़ी बात कही कि पहली चीज सम्मान होना चाहिए। महिलाओं की सबसे बड़ी चाह सम्मान की है।

 

Related Post

इस ख़ास अंदाज में विराट कोहली ने किया अपना बर्थडे सेलेब्रेट

Posted by - November 5, 2020 0
खेल डेस्क.   आज इन्डियन क्रिकेट टीम के कप्तान और क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली का 32वां जन्मदिन है. कोहली…