पेट्रोल-डीजल की कीमत

लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई कमी, जानें आज का भाव

672 0

बिजनेस डेस्क। सप्ताह के पहले दिन यानि आज सोमवार को लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी पाई गई है। आज की कमी को देखते हुए ग्राहकों को अब एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए बीते कल रविवार की अपेक्षा कम पैसे चुकाने पड़ेंगे।

बता दें आज राजधानी में और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम क्रमश: 70.59 और 76.29 रुपये हो गए हैं। दिल्ली में पेट्रोल का भाव पिछले छह महीनों के न्यूनतम स्तर पर है। वहीं डीजल का दाम दिल्ली में 25 पैसे कम हुआ है, जबकि मुंबई में यह 26 पैसे सस्ता हुआ है।

इसके बाद डीजल का दाम क्रमश: दिल्ली और मुंबई में 63.26 और 66.24 रुपये प्रति लीटर हो गया है। दिल्ली में डीजल का दाम आठ महीनों में सबसे कम है।

कीमतों में बदलाव का आधार

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

होली 2020: तमाम गुणों से भरपूर है ये जायकेदार ठंडाई, पेट के लिए बना बेहतर चीज

पेट्रोल में टैक्स का होता है इतना हिस्सा

खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन

डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Related Post

उज्ज्वला योजना

महंगाई की मार : उज्ज्वला योजना के 25 फीसदी लाभार्थियों ने दोबारा नहीं भराए सिलेंडर

Posted by - February 21, 2020 0
नई दिल्ली। एलपीजी के दाम बढ़ने से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों पर इसका प्रभाव पड़ा है। कीमत बढ़ने से…
अर्चना बहुगुणा

अर्चना बहुगुणा का संकल्प केदारघाटी में बना आशा की किरण, कर रही हैं ये बड़ा काम

Posted by - August 1, 2020 0
  रुद्रप्रयाग। केदारघाटी की अर्चना बहुगुणा ने 35 बच्चों को गोद लेकर अपनी संस्कृति, थाती व माटी की सोंधी महक…