होली पर ठंडाई

होली 2020: तमाम गुणों से भरपूर है ये जायकेदार ठंडाई, पेट के लिए बना बेहतर चीज

1156 0

लाइफ़स्टाइल डेस्क। होली के त्योहार में रंग और पकवानों के साथ ही साथ ठंडाई का भी बेहद अहम रोल होता हैं। इसके दीवाने होली का और भी बेसब्री से इंतजार कर रहे है। लोग बड़े ही चाव से ठंडाई का सेवन करते हैं। हालांकि यह ठंडाई हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। तो चलिये जान लेते हैं इस ठंडाई के सभी फायदे…..

ठंडाई पेट के लिए बेहतर चीज है। शरीर को ठंडक देने के अलावा ये पेट फूलने जैसी समस्या को भी दूर करती है। ठंडाई में मेथी और सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है जो पाचन क्रिया को बढ़ाता है।

होली 2020: व्यस्तता में भी लें सुपरफूड का मजा, ऑर्डर कर मंगवाएं तरह-तरह आइटम्स

ठंडाई में तरबूज के बीज मिलाए जाते हैं। इससे शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा ठंडई में मिले बादाम और पिस्ता से भी शरीर को ताकत मिलती है और पीने वाला इससे एनर्जिटिक फील करता है।

ठंडाई को स्वादिष्ट बनाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। ठंडाई में सौंफ की मात्रा होने से शरीर को ठंडक मिलती है। सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद रहता है, जिससे पाचन क्रिया में सुधार होता है। सौंफ से गैस्ट्रिक समस्याएं दूर होती हैं।

ठंडाई में काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। इनसे मिलकर तैयार ठंडाई इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में फायदेमंद साबित होती है। साथ ही अगर ठंडाई में केसर मिलाया जाए और उसका सेवन किया जाए तो ठंडाई एंटी-डिप्रेशन और एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करती है।

Related Post

गंगा का कायाकल्प

गंगा के कायाकल्प में जनसहभागिता जरूरी, ताकि विश्वपटल पर होगी चर्चा : पीएम मोदी

Posted by - December 14, 2019 0
कानपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को कानपुर में कहा कि गंगा समूचे भारतीय उपमहाद्वीप की पवित्र नदी है। इसको स्वच्छ…

जन्मदिन पर काशी विश्वनाथ पहुंची जाह्नवी, पापा के साथ किया सेलिब्रेट

Posted by - March 6, 2019 0
वाराणसी। बोनी कपूर और लेडी सुपरस्टार रहीं श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी आज अपना 22वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. जाह्नवी…
अक्षय ,पीएम मोदी , ट्विंकल खन्ना

अक्षय के सामने पीएम ने किया ट्विंकल का जिक्र, अब एक्ट्रेस ने बोली ये बात

Posted by - April 24, 2019 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। पीएम  मोदी ने अभिनेता अक्षय कुमार को दिए एक इंटरव्यू के दौरान ट्विंकल के ट्वीट्स का जिक्र करते…