उत्तराखंड में प्रकृति का कहर, 72 लोगों की गई जान, कई लापता, 224 घर तबाह

56 0

देहरादून। उत्तराखंड में भारी बारिश ने बीते हफ्ते खूब तबाही मचाई है। कई स्थानों पर तो आज भी हालात खराब है और लगातार तलाश और बचाव अभियान चल रहा है। भारी बारिश  के कारण मची तबाही से तीन दिन में कुल 72 लोगों ने जान गंवाई है। इस दौरान, अलग-अलग हादसों में कम से कम 26 लोग घायल हुए और 224 घर बुरी क्षतिग्रस्‍त हो गए। प्रदेश में आई आपदा के दौरान लापता लोगों में से 4 का अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है। उत्‍तराखंड सरकार की ओर से आई रिपोर्ट के दौरान प्रदेश में हुए कई हादसों के चलते 17 अक्‍टूबर से 19 अक्‍टूबर तक कुल 72 लोगों की मौत हो गई।

प्रदेश में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

दरअसल, प्रदेश में राहत और रेस्क्यू ऑपरेशन का काम लगातार जारी है। इस बीच रविवार को मौसम ने एक बार फिर करवट बदली है। वहीं, रविवार को सुबह से ही धूप खिली रही लेकिन शाम को पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई। प्रदेश में भारी बारिश के दौरान मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई। जहां बदरीनाथ और केदारनाथ की चोटियों पर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। यमुनोत्री धाम में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। गंगोत्री की ऊंची चोटियां भी बर्फ से ढंकी हैं।

वहीं, पीएम मोदी ने भी रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फोन कर राज्य के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में चल रहे राहत, बचाव और निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी ली। धामी ने प्रधानमंत्री को राज्य में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों के बारे मे अवगत कराते हुए आपदा प्रभावितो को दी जा रही आर्थिक सहायता और पुनर्वास के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मौसम विभाग का यलो अलर्ट जारी

बता दें कि मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद आई आपदा के बाद मौसम साफ रहेगा। हालांकि, देहरादून सहित अन्य शहरों में रविवार शाम को बारिश हुई। देहरादून और मसूरी में रविवार शाम को अचानक मौसम बदला और तेज बारिश हुई। फिलहाल सोमवार से 4 दिन देहरादून समेत पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का अनुमान जताया गया है। IMD के मुताबिक, देहरादून, हरिद्वार, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी आदि जिलों में रविवार को बारिश संभावना जताई गई. इसके साथ ही ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा येलो अलर्ट जारी किया है।

गौरतलब है कि, तेज बारिश के साथ देरशाम तक मौसम काफी ठंडा हो गया। वहीं, रविवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 25.8 और न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज किया था। इस हिसाब से तापमान में 3.6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में 25 से 28 अक्तूबर तक मौसम साफ रहेगा।

Related Post

उत्तराखंड में भी कोरोना महामारी घोषित

उत्तराखंड में भी कोरोना महामारी घोषित, सिनेमाघर और कॉलेज 31 मार्च तक बंद

Posted by - March 14, 2020 0
देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने शनिवार को कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। इस बात की पुष्टि शहरी विकास मंत्री…
जेपी नड्डा

घर-घर जाकर मोदी सरकार की उपलब्धियां बताएं कार्यकर्ता : जेपी नड्डा

Posted by - January 5, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को कहा कि दिल्ली के आगामी विधानसभा चुनाव…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *