पहाड़ों में हुई बर्फबारी से बढ़ी ठंड, दिल्ली में गिरा तापमान, जानिए कहां बरसेंगे बादल

450 0

नई दिल्ली। पिछले 24 घंटों के दौरान, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण केरल में बिजली चमकने और हल्की बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर तेज बारिश के साथ बर्फबारी हुई है। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी कल हल्की बारिश हुई। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी की वजह से  ठंडी हवाएं चल रही हैं जिससे मैदानी हिस्सो के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

पंजाब पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से होते हुए दक्षिण सिंध तक फैली हुई है और एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र लक्षद्वीप के ऊपर बना हुआ है। इसके साथ ही दक्षिण बांग्लादेश में एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण से अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सो में बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया हैं कि, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ हिमपात और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में छिटपुट बारिश और हिमपात हो सकता है। कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

वहीं, हरियाणा, उत्तर-पश्चिम और पूर्वी राजस्थान, उत्तर पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की संभावना है। तो वहीं, पंजाब में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। 24 घंटे के बाद उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट आएगी।

दिल्ली में हुई बारिश, बढ़ी ठंड

दिल्ली में रविवार की शाम से तेज हवा के साथ दो घंटे तक जमकर बारिश हुई, जिससे रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 31.5 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे ठंड भी बढ़ गई है। आइएमडी ने सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और अधिकतम और न्यूनतम तापमान 31 और 18 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग ने केरल के चार जिलों को सोमवार के लिए आरेंज अलर्ट और अन्य जिलों को येलो अलर्ट जारी किया है। आरेंज अलर्ट 6-20 सेंटीमीटर बारिश को दर्शाता है, जबकि येलो अलर्ट का मतलब 6-11 सेंटीमीटर बारिश को। केरल के जिन चार जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है वे हैं, कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की। वहीं, कन्नूर और कासरगोड को छोड़कर अन्य जिले जिनके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Related Post

cm dhami

आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति ही नहीं बल्कि जीवन शैली है: सीएम धामी

Posted by - March 19, 2023 0
हरिद्वार। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय एवं दीनदयाल कामधेनु गौशाला समिति के तत्वावधान में चलने वाली तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पशु चिकित्सा एवं…

सचिन तेंदुलकर ने गायकवाड़ को लेकर पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी

Posted by - October 30, 2020 0
खेल डेस्क.   चेन्नई सुपर किंग्स के युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने गुरुवार को अपनी टीम को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में…