राष्ट्रीय किसान दिवस

National Farmers Day: जानें आज के दिन क्यों मनाया जाता हैं किसान दिवस?

674 0

लाइफस्टाइल डेस्क। हम रोज जो अनाज खाकर जीते हैं उसके बारें में हम कभी ये नही सोचते कि ये कहां से आता हैं। इसे कौन पैदा करता हैं। इसको पैदा करने में कितनी मेहनत लगती हैं। इन सब बातों अंजान लोग इस कीमती अनाज को बिना कुछ सोचे-समझे कूड़े में भी फेंक देते हैं।

साल 1964 में देश के प्रधानमंत्री बने लाल बहादुर शास्त्री का विचार था कि देश की सुरक्षा, आत्मनिर्भरता और सुख-समृद्धि केवल सैनिकों और शस्त्रों पर ही आधारित नहीं बल्कि किसान और श्रमिकों पर भी आधारित है। इसीलिए उन्होंने ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया था। आज उन्हीं किसानों पर केंद्रित विशेष दिवस है— राष्ट्रीय किसान दिवस।

कहना जरूरी नहीं कि हम भोजन के बिना जीवित नहीं रह सकते और भोजन का अधिकांश हिस्सा हमें किसानों के उपजाए हुए अन्न, दलहन और फल-सब्जियों से मिलता है। किसान खेतों में मेहनत कर के जो उपजाते हैं, उन्हीं से हमारा पेट भरता है। किसान न हों तो हमारा अस्तित्व नहीं रह पाएगा।

अलग-अलग देशों में किसान दिवस अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है, जबकि अपने देश में हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि यह 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?देश के पांचवें प्रधानमंत्री हुए- चौधरी चरण सिंह, जो कि खुद एक किसान परिवार से थे।

दिल्ली के किराड़ी इलाके में हुआ दर्दनाक हादसा, नौ लोगों की मौत 

किसानों के मसीहा माने जाने वाले चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर, 1902 को हुआ था। उनके जन्मदिवस पर ही 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाया जाता है। दरअसल, भारतीय किसानों की स्थिति में सुधार लाने का श्रेय उन्हें जाता है।

खुद किसान परिवार से होने के कारण वह किसानों की समस्या और स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ होते थे, इसलिए उन्होंने किसानों के लिए कई सुधार कार्य किए थे।

किसानों का देश की प्रगति में बड़ा योगदान होता है, इसलिए हमें किसानों को सम्मान देना चाहिए। केंद्र और राज्यों की सरकारें किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है।

इस विशेष दिवस का उद्देश्य ही यही है कि किसानों के योगदान को सराहा जाए। देश में इस अवसर पर किसान जागरूकता से लेकर कई तरह के कार्यक्रम होते हैं। आइए जानते हैं दुनिया के अन्य देशों में कब मनाया जाता है किसान दिवस।

LIVE झारखंड चुनाव परिणाम 2019: भाजपा ने गंवाया सत्ता, हेमंत सोरेन दोनों सीटों पर आगे

नेपाल

नेपाल हमारा पड़ोसी देश है। यहां नेपाली कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ महीने की 27 तारीख को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ का महीना मई-जून में पड़ता है।

अमेरिका

अमेरिका में हर साल 12 अक्टूबर को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर अमेरिका के इतिहास में किसानों के योगदान को याद किया जाता है।

घाना

घाना में दिसंबर के पहले शुक्रवार को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर खाद्य और कृषि मंत्रालय की ओर से किसानों को उनके योगदानों के लिए खास पुरस्कार दिया जाता है।

जांबिया

जांबिया में अगस्त के पहले सोमवार को राष्ट्रीय किसान दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर देश की प्रगति में किसानों के योगदान की सराहना की जाती है और कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Loading...
loading...

Related Post

पंचकल्याणक महोत्सव

पंचकल्याणक महोत्सव : मुनिश्री सौरभ सागर ने कहा कि हर पल जपते रहो प्रभु नाम

Posted by - February 15, 2020 0
लखनऊ। गुडम्बा जैन मन्दिर में मुनिश्री सौरभ सागर जी महाराज के सानिध्य में चल रहे पंचकल्याणक महोत्सव के दूसरे दिन…
राज्यसभा के मार्शल वर्दी पर विवाद

राज्यसभा के मार्शल वर्दी पर विवाद, पूर्व सेना प्रमुख और केंद्रीय मंत्री ने जताया विरोध

Posted by - November 19, 2019 0
नई दिल्ली। राज्यसभा के 250वें सत्र के प्रारंभ होने पर आसन का नजारा कुछ बदला सा लग रहा था। यह…