झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम

LIVE झारखंड चुनाव परिणाम 2019: भाजपा ने गंवाया सत्ता, हेमंत सोरेन दोनों सीटों पर आगे

635 0

झारखंड। आज सोमवार यानि 23 दिसंबर को झारखंड विधानसभा चुनावों के नतीजे आएंगे। पांच चरणों में हुए मतदान के बाद नतीजे आने पर ही यह साफ होगा कि राज्य में भाजपा की वापसी होती है या कांग्रेस गठबंधन भारी पड़ता है। बता दें कि राज्य की 81 विधानसभा सीटें 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान हुआ था।

झारखंड विधानसभा चुनाव के सोमवार सुबह होने वाली मतगणना और नतीजों के लिए सभी व्यवस्थाएं चाकचौबंद कर दी गई हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच सभी 24 जिला मुख्यालयों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो चुका हैं। अंतिम परिणाम दोपहर एक बजे तक घोषित किए जाने की संभावना है।

सीएम रघुवर से आगे निकले बागी सरयू राय, दोनों सीटों पर आगे हेमंत सोरेन

जमशेदपुर पूर्व से मुख्यमंत्री और भाजपा उम्मीदवार रघुवर दास पीछे हो गए हैं। यहां से भाजपा के बागी नेता सरयू राय फिलहाल आगे चल रहे हैं। वहीं जेएमएम नेता हेमंत सोरेन दोनों सीट बरहेट और दुमका से आगे चल रहे हैं।

ताजा रुझानों में गठबंधन सरकार तय

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है और अब तक मिले रुझानों के अनुसार, राज्य की 42 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन आगे है वहीं भाजपा 29 सीटों पर आगे चल रही है।

गठबंधन में जेएमएम 25 विधानसभा सीटों पर, कांग्रेस 12 विधानसभा सीटों पर, राजद पांच विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। वहीं जेवीएम (पी) चार सीटों पर, आजसू दो , भाकपा माले, एनसीपी एक-एक सीट पर और निर्दलीय दो विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है।

तस्वीर साफ होने के साथ ही कांग्रेस दफ्तर में हुई आतिशबाजी

झारखंड विधानसभा चुनाव के अब तक मिले रुझानों में कांग्रेस-जेएमएम-राजद गठबंधन को बहुमत मिलने के स्पष्ट संकेत के बाद दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं ने जमकर आतिशबाजी की। पार्टी मुख्यालय के बाहर आतिशबाजी के साथ ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी भी की।

भाजपा ने गंवाया सत्ता

रुझानों से साफ है कि अब कांग्रेस-जेएमएम गठबंधन को बहुमत मिल रहा है और जेएमएम के हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बन सकते हैं। रुझानों के मुताबिक भाजपा ने सत्ता गंवा दी है और उसे 10 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है। जेएमएम गठबंधन को रुझानों में 40, भाजपा को 29, आजसू को चार, जेवीएम को चार सीटों पर बढ़त मिल रही है। वहीं अन्य के खाते में 4 सीटें आ रही हैं।

पार्टी पांच सीटों पर आगे

आजसू पार्टी के सुदेश महतो सिल्ली सीट से पीछे चल रहे हैं। इस सीट पर जेएमएम की सीमा देवी 284 वोटों से आगे चल रही है। सुदेश महतो की पार्टी आजसू राज्य में पांच सीटों पर आगे चल रही है।

रुझानों में जेएमएम-गठबंधन का सरकार बनना तय

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतगणना जारी है और अब तक मिले रुझानों के अनुसार, राज्य की 28 विधानसभा सीटों पर भाजपा आगे चल रही है।

जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन 42 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम चार सीटों पर सुदेश महतो की पार्टी आजसू तीन सीटों पर और अन्य तीनों सीटों पर आगे हैं।

भाजपा को झटका

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 74 सीटों को रुझान आए हैं। जिनमें जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी को 39, भाजपा को 26, जेवीएम को 4, बसपा को दो, आजसू को 2 और सीपीआईएमएल को एक सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है।

कांग्रेस-जेएमएम और राजद गठबंधन को पूर्ण बहुमत

प्रारंभिक रुझानों के अनुसार, 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के लिए मतगणना जारी है। अब तक 81 सीटों के मिले रुझानों में भाजपा 27 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। झामुमो, कांग्रेस और राजद का गठबंधन 43 विधानसभा सीटों पर आगे चल रहा है।

हेमंत सोरेन बनेंगे सीएम-तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। उन्हीं के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है। झारखंड में राजद के चार उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत

झारखंड के सभी 81 सीटों के रुझान आ चुके हैं। फिर एक बार जेएमएम+ आगे निकल गया है, अब गठबंधन 41 सीटों पर आगे है। भाजपा 31, आजसू 2, जेवीएम 4 सीटों और अन्य 4 सीटों पर आगे हैं। बहुमत का आंकड़ा 41 है जहां कांग्रेस-जेएमएम और राजद गठबंधन पहुंच चुका है।

आजसू चीफ सुदेश महतो बन सकते हैं किंगमेकर 

झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम के ताझा रुझानों में ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन के प्रमुख सुदेश महतो किंगमेकर की भूमिका निभा सकते हैं। रघुवर सरकार में भाजपा के साथी रहे सुदेश महतो इस चुनाव में अलग चुनाव लड़े थे। रुझानों में उनकी पार्टी आजसू को सात सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

झारखंड में त्रिशंकु विधानसभा के आसार

शुरुआती रुझानों में झारखंड में त्रिशंकु विधानसभा के आसार दिखाई दे रहे हैं। यहां आजसू और जेपीएम जैसी छोटी पार्टियां किंग मेकर की भूमिका निभा सकती हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण सीटें और नेताओं के भाग्य का फैसला

रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व से अपने पूर्व कैबिनेट मंत्री सरयू राय (निर्दलीय) और कांग्रेस के गौरव वल्लभ के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन दो सीटों- दुमका और बरहेट से चुनाव लड़ रहे हैं। दुमका से उनके खिलाफ भाजपा ने महिला एवं बाल विकास मंत्री लुईस मरांडी को खड़ा किया है।

आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव हार गए थे। वह इस बार सिल्ली सीट से दोबारा अपना भाग्य आजमा रहे हैं। पूर्व मिख्यमंत्री और जेवीएम-पी के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी धनवार विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

ये हैं मुख्य राजनीतिक पार्टियां

आदिवासी बहुल राज्य झारखंड में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), राष्ट्रीय जनता दल (राजद), ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और झारखंड विकास मोर्चा- प्रजातांत्रिक (जेवीएम-पी) चुनाव के मैदान में उतरीं मुख्य पार्टियां है।

चुनाव आयोग ने भी की है यह व्यवस्था

चुनाव आयोग ने भी झारखंड विधानसभा चुनाव के परिणामों के प्रसार की व्यवस्था की है। आयोग ने इसके लिए एक एकीकृत आईसीटी काउंटिंग एप्लिकेशन विकसित किया है जो वेबसाइट http://results.eci.gov.in और मतदाता हेल्पलाइन (एंड्रॉइड और आईओएस) मोबाइल एप पर चुनाव परिणाम प्रदर्शित करेगा। आयोग वेबसाइट पर 23 दिसंबर, 2019 को सुबह आठ बजे से चुनाव परिणामों को डिस्प्ले करना शुरू कर देगा। यह आंकड़ा आयोग द्वारा विकसित केंद्रीकृत सॉफ्टवेयर एनकोरमें सीधे निर्वाचन अधिकारियों द्वारा दर्ज किया जाता है।

एग्जिट पोल ने कही नए सियासी समीकरण की बात

इससे पहले विभिन्न चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए थे। इनमें से एबीपी/सी-वोटर के एग्जिट पोल में कहा गया था कि झामुमो, कांग्रेस और राजद 35 सीटें बरकरार रखेंगे। हालांकि इस एग्जिट पोल में वर्तमान में राज्य में सत्ताधारी पार्टी भाजपा को 32, एजेएसयू को पांच और झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) को छह और अन्य को छह सीटें मिलने की संभावना जताई थी।

वहीं इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा को कांग्रेस से पीछे जाते दिखाया गया था। इसमें झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन के 38 से 50 सीटों और भाजपा को 22 से 32 सीटों के बीच जीत दर्ज करने की बात कही गई थी। एजेएसयू को तीन से पांच सीटें और जेवीएम-पी को दो से चार और अन्य को चार से सात सीटें मिलने की संभावना जताई गई थी।

भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार, 2019के ताजा चुनावों में81विधानसभा क्षेत्रों में पांच चरणों में कुल65.17फीसदी मतदान हुआ है। जबकि2014के चुनावों66.53प्रतिशत मतदान हुआ था। साल2014के चुनावों में भाजपा को37सीटें जीतने पर स्पष्ट बहुमत मिला था। जबकि उसकी सहयोगी पार्टी एजेएसयू पांच विधानसभा सीटें जीतने में कामयाब रही थी।

ताजा चुनावी नतीजों को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री रघुबर दास का कहना है कि उन्हें जनता उनकी पार्टी को एक बार जिताएगी। बता दें कि रघुबर दास राज्य में मुख्यमंत्री पद का कार्यकाल पूर्ण करने वाले भाजपा के पहले नेता हैं। वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल पांच जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगा। यह झारखंड में चौथा विधानसभा चुनाव हैसाल 2000 में बिहार से अलग होने के बाद इस राज्य का गठन किया गया था।

Related Post

SS Sandhu

मुख्य सचिव ने दिल्ली स्थित निर्माणाधीन उत्तराखण्ड निवास का किया निरीक्षण

Posted by - June 24, 2023 0
देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने शनिवार को नई दिल्ली स्थित निर्माणाधीन “उत्तराखंड निवास” के चल रहे कार्यों का निरीक्षण…

इंशाअल्लाह…पूरी कोशिश करेंगे कि योगी फिर सीएम न बनें- बोले AIMIM नेता ओवैसी

Posted by - July 3, 2021 0
साल 2022 में होने वाले उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी है। असदुद्दीन…
CM Dhami

सीएम धामी से उत्तराखण्ड क्रांति दल के पूर्व विधायक काशी सिंह ऐरी ने की शिष्टाचार भेंट

Posted by - December 23, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) से शुक्रवार को सचिवालय में उत्तराखण्ड क्रांति दल के पूर्व विधायक  काशी सिंह…