सुषमा स्वराज

मोदी सरकार ने दो प्रमुख संस्थानों के सुषमा स्वराज के नाम पर किए

703 0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने फॉरिन सर्विस इंस्टिट्यूट और प्रवासी भारतीय केंद्र के नाम बदल दिए हैं। अब ये दोनों संस्थान पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम से जाने जाएंगे। फॉरिन सर्विस इंस्टिट्यूट का नाम अब जहां सुषमा स्वराज इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरिन सर्विस के नाम से जाना जाएगा। वहीं विदेश मंत्रालय ने प्रवासी भारतीय केंद्र को अब सुषमा स्वराज भवन के नाम से जाना जाएगा। ये दोनों संस्थान राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि हम सुषमा स्वराज को याद कर रहे हैं जिनका कल 68वां जन्मदिन

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्वीट में कहा कि हम सुषमा स्वराज को याद कर रहे हैं जिनका कल 68वां जन्मदिन है। विदेश मंत्रालय परिवार को खास तौर पर उनकी कमी खलेगी। उन्होंने कहा कि यह घोषणा करके हर्ष हो रहा है कि सरकार ने प्रवासी भारतीय केंद्र का नाम सुषमा स्वराज भवन और विदेश सेवा संस्थान का नाम सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट आफ फारेन सर्विस करने का निर्णय किया है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, इन दोनों संस्थानों का नया नामकरण भारतीय कूटनीति में सुषमा स्वराज के ‘अमूल्य योगदान’ को सम्मान है।

अमित शाह बोले- नफरत भरी बयानबाजी से दिल्ली विधानसभा चुनाव हारी बीजेपी 

विदेश मंत्रालय ने सुषमा स्वराज को उनकी जयंती की पूर्व संध्या पर याद किया

विदेश मंत्रालय ने सुषमा स्वराज को उनकी जयंती की पूर्व संध्या पर याद किया। पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज के भारतीय कूटनीति में अमूल्य योगदान के लिए श्रद्धांजलि दी गई। भारतीय प्रवासी और सार्वजनिक सेवा में उनके योगदान को देखते हुए ये निर्णय लिया गया कि प्रवासी भारतीय केंद्र को अब सुषमा स्वराज भवन के नाम से जाना जाएगा। वहीं फॉरिन सर्विस इंस्टीट्यूट का नाम अब सुषमा स्वराज इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरिन सर्विस होगा।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पांच साल विदेश मंत्री रहीं

सुषमा स्वराज मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में पांच साल विदेश मंत्री रहीं। 2019 चुनाव से पहले उन्होंने खराब सेहत का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। वह 1998 में दिल्ली में दो महीने के लिए सीएम भी बनी थीं। पिछले साल 6 अगस्त 2019 को उनका निधन हो गया था।

Related Post

Ahmedabad industrialists

यूपी में 41 हजार करोड़ का निवेश करेंगे अहमदाबाद के उद्योगपति

Posted by - January 20, 2023 0
अहमदाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की नीतियों और प्रदेश में आए बड़े बदलाव पर अहमदाबाद के निवेशकों (Ahmedabad industrialists)…
pm modi

यह चुनाव हिस्ट्रीशीटर्स को बाहर रखने की हिस्ट्री बनाने का : पीएम मोदी

Posted by - February 4, 2022 0
नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm modi) ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी को  कागजी और परिवारवादी  बताते हुए कहा कि…

भारत की पहली महिला राज्यपाल रहीं ये महिला, देश को आजादी दिलाने में किया कड़ा संघर्ष

Posted by - May 11, 2019 0
डेस्क। सरोजिनी नायडु पहली भारतीय महिला कॉग्रेस अध्यक्ष और ‘भारत की कोकिला’ इस विशेष नाम से पहचानी जाती है। सरोजिनी…

पीएम केयर्स फंड के तहत भेजे गए वेंटिलेटर्स निकले खराब! अस्पताल ने भेजी सरकार को रिपोर्ट

Posted by - July 31, 2021 0
कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच केंद्र और राज्य सरकारों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं, संभावना जताई…