रोजाना करें छोटे बच्चों की मालिश, होंगे ये फायदे

728 0

लखनऊ डेस्क। रोजाना  मालिश करने से बच्चे के विकास  में मदद मिलती है। मालिश करने से न केवल बच्चा स्वस्थ रहता है, बल्कि बच्चे खुश भी रहते हैं। इसलिए हर मां को अपने बच्चे की रोजाना मालिश करनी चाहिए। आइए जानें मालिश कौन-से हैं फायदे-

ये भी पढ़ें :-दिवाली पर ऐसे करें मां लक्ष्मी् की पूजा, मिलेगा मनचाहा फल 

1-अगर आपका बच्चा चिड़चिड़ा होता है तो आप उस समय उसकी मालिश कर सकती है। मालिश करने से बच्चे के शरीर में गुड हार्मोन रिलीज होते हैं, जिसकी वजह से बच्चा शांत हो जाता है। बच्चे में चिड़चिड़ेपन को दूर करने के लिए मालिश एक अच्छा विकल्प है।

2-छोटे बच्चे की रोजाना मालिश करने से बच्चे का शरीर स्वस्थ रहता है। इसके अतिरिक्त मालिश करने से बच्चे की हड्डियां भी मजबूत होती हैं। रोजाना मालिश करने से  बच्चे के बेहतर विकास में मदद मिलती है।

3-रोजाना मालिश करने से बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत रहता है। इससे बच्चे के पेट में गैस और कब्ज नहीं होती है। छोटे बच्चों के लिए मालिश करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर उनका पाचन तंत्र सही ढंग से काम नहीं करेगा।

छोटे बच्चे की मालिश उनके बेहतर विकास में मदद करती है। छोटे बच्चे की मालिश करने से बच्चा स्वस्थ और तदरूस्त रहता है, जिससे बच्चे का वजन बढ़ने लगता है।

Related Post