घर पर ही बनाए लखनऊ की लजीज और चटपटी चाट, यहाँ देखे रेसिपी

443 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   लखनऊ की खास मटर की चटपटी चाट की बात ही कुछ और है. इसे देखते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है और स्वाद में तो ये बेमिसाल होती ही है. लेकिन अगर आपने ये चाट अभी तक नही खाए है तो आज हम आपको बताते है इस मशहूर मटर की चाट की स्पेशल रेसिपी जिसे आप घर पर ही बना सकती है. ये बनाने में भी आसान होती है और खाने में भी स्वादिष्ट. तो चलिए फिर देर किस बात की बनाते हैं लखनऊ की खास मटर की चटपटी चाट…

वेट लॉस करना है तो अपनी डाइट में शामिल करे ख़जूर, मिलेगा बेहतरीन रिजल्ट

बनाने के लिए सामग्री

सफेद मटर – 1 कप (200 ग्राम)

टमाटर – 2

आलू -2 (उबले हुए और बारीक कटे हुए)

हरा धनिया – 3-4 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च – 2

अदरक -1 इंच टुकड़ा (बारीक कटा हुआ और लम्बाई में पतला-पतला कटा हुआ)

मीठी चटनी -2-3 टेबल स्पून

हरी चटनी – 2-3 टेबल स्पून

नींबू – 1

हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच

गरम मसाला – 1/2 छोटी चम्मच

जीरा पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच

चाट मसाला – 1 छोटी चम्मच

काला नमक – 1/2 छोटी चम्मच

नमक – 1 छोटी चम्मच

बनाने की विधि

मटर की चाट बनाने के लिए सूखे मटर को धोकर 7 से 8 घंटे पानी में भिगो लीजिए, या फिर रात भर के लिये पानी में भिगो कर ले लीजिए. इसके बाद मटर का एक्स्ट्रा पानी हटा कर इन्हें कुकर में डालिए. साथ में 2 कप पानी, 1 छोटी चम्मच नमक और 1/4 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए. कुकर बन्द करके 1 सीटी आने दीजिए.

कुकर में सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दीजिये, और मटर को धीमी आंच पर 6-7 मिनिट तक पकने दीजियें, 7 मिनिट बाद गैस बन्द कर दीजिये और कुकर का प्रेशर खतम होने तक मटर को कुकर में ही रहने दीजिये. इसके बाद मटर को चैक कीजिए मटर पक कर तैयार हैं.

मटर को प्याले में निकाल लीजिए. अब मटर में काला नमक, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच चाट मसाला, 1 चम्मच बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटा अदरक, थोड़ा सा बारीक कटा हरा धनिया, बारीक कटा हुआ टमाटर, कटा हुआ आलू और आधा नींबू का रस डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

मटर मसाला चाट बनकर तैयार है. आप चाहें तो इसे ऎसे ही सर्व कर सकते हैं. लेकिन अगर आप अधिक तीखा और चटपटा खाना पसंद करते हैं तो इसमें चटनी इत्यादि डाल कर भी इसे खा सकते हैं.

चटपटी चाट बनाने के लिए मटर मसाला को प्याले में निकाल लीजिए. अब इसमें थोड़ी सी बारीक कटी हरी मिर्च, 2-3 टुकड़े कटे हुए आलू, थोड़ा सा बारीक कटा हुआ टमाटर, थोड़ी सी हरे धनिये की तीखी चटनी, थोड़ी सी मीठी चटनी, 2-3 अदरक के जूलियन, थोड़ा सा चाट मसाला और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर इसे गार्निश कीजिए. स्वाद से भरपूर मटर की चटपटी चाट बनकर तैयार है.

Loading...
loading...

Related Post

24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 1106 मामले

निर्भया कांड के दोषी की दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश

Posted by - December 1, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को उप-राज्यपाल अनिल बैजल से निर्भया कांड के एक दोषी की…