महामारी के बीच महंगाई की मार! पिछले सात महीने में करीब 200 रुपए महंगा हुआ गैस सिलेंडर

140 0

कोरोना महामारी के बीच आम लोगों को महंगाई से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है, पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस के दाम में 25 रुपए का इजाफा किया है। दिल्ली में जो रसोई गैस सिलेंडर पहले 834 रुपए का मिलता था वह अब 859.5 रुपए का मिलेगा, इसके पहले पिछले महीने भी 25 रुपए का इजाफा हुआ था। बंगाल में रेट बढ़ते ही रसोई गैस की कीमत 886 रुपए हो गई, वहीं यूपी में एक गैस सिलेंडर के लिए सबसे अधिक 896.5 रुपए देने होंगे।

इस साल की शुरुआत में गैस के दाम 696 रुपए थे, नवंबर 2020 में इसके भाव 600 रुपए से भी कम थे लेकिन उसके बाद लगातार दाम बढ़ाए जा रहे हैं। तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था सर्दी है इसलिए रेट अधिक है, आगे कम हो जाएगा, लेकिन गर्मी में भी भाव में आग लगी रही।

उदयपुर में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत लगातार दूसरे महीने 72.5 रुपए की बढ़ोतरी हुई। जिसके बाद प्रति सिलेंडर कीमत इजाफे के साथ 1704 रुपए हो गई। ऐसे में जिलेभर में हो रही के 15 से 20 हजार कमर्शियल सिलेंडर की खपत अब महंगाई पर असर दिखाने लगी है। हालांकि पिछले कुछ वक्त से घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन इस पर सब्सिडी कम होने का असर भी काफी हुआ है। दो महीने से शहरी क्षेत्रों में भी गैस सिलेंडर की बिक्री 100 फीसदी तक नहीं पहुंची है।

बिहार : बाढ़ पीड़ितों के कैंप में पहुंचे केंद्रीय मंत्री तो लोगों ने मांगी रोटी, मंत्री जी बोले यह संभव नहीं

गैस डिस्ट्रीब्यूटर सुशील बापना का कहना है कि कनेक्शन पर गैस महंगे होने का सीधा असर पड़ा है। ग्रामीण क्षेत्रों में 20 फीसदी तक गिरावट आई है। जिले में 40 से 45 डिस्ट्रीब्यूटर हैं और प्रति माह करीब 3.60 लाख से 4 लाख औसतन सिलेंडर की खपत है।वहीं ग्रहणी रेशम का कहना है कि महामारी के दौर में महंगाई के बोझ ने परेशान कर दिया है। पेट्रोल डीजल के साथ अब रसोई गैस की कीमत भी आसमान छूने लगी है। जिसकी वजह से घर का बजट पूरी तरह बिगड़ गया है। ऐसे में अब घर में भी सोच समझकर गैस चालू करनी पड़ रही है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

केजरीवाल का अधिकारियों संग बैठक

कोरोना वायरस: केजरीवाल का बड़ा फैसला, खत्म हो सकता है शाहीन बाग का धरना

Posted by - March 16, 2020 0
नई दिल्ली। देश में तेजी के साथ पांव पसार रहे इस कोरोना वायरस के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज…
शरद पवार

महाराष्ट्र सरकार पर फिर बढ़ा सस्पेंस, शरद पवार बोले- ‘कुछ बताने लायक नहीं’

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। महाराष्ट्र की सियासत में नई सरकार बनाने की कवायद लगातार जारी है। इसमे सबसे आगे है शिवसेना जो…

धूप को बांधने चले तुगलक’- दैनिक भास्कर पर छापे को लेकर पत्रकार का मोदी सरकार पर तंज

Posted by - July 23, 2021 0
देश भर में दैनिक भास्कर समूह के कई कार्यालयों पर आयकर विभाग ने छापे मारे, भारत समाचार चैनल के दफ्तरों…