स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक जानें संतरे के छिलकों के ये अद्भुत फायदे

345 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   अक्सर हम लोग संतरे खाने के बाद उसके छिलकों को कूड़ेदान में फैंक देते है. लेकिन आज के बाद शायद ही आप ऐसा करे. क्यूंकि न सिर्फ संतरा बल्कि उसके छिलके भी बेहद फायदेमंद होते है. इसके छिलके में फल एसिड और विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद है. संतरे से ज्यादा इसके छिलके में फ़यटोनुट्रिएंट्स और फ्लावोनोइड्स होता है. ये सभी मिलकर हमारी सेहत और सौंदर्य के लिए चमत्कारी साबित हो सकते है. आइये जानते हैं संतरे के छिलकों के अद्भुत फायदे…

त्योहार के मौके पर बनाए ट्रेडिशनल साऊथ इंडियन बादाम पूरी

पेट की समस्या करे दूर

स्वाद में कड़वा लगने वाला संतरे का छिलका आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है, जो मोटापा और कोलेस्ट्रॉल की समस्या कर बेहतरीन समाधान है। संतरे का छिलका अनुत्तेजक और सूक्ष्मजीव विरोधी तत्वों से भरपूर होता है, जो एसि‍डि‍टी, हार्टबर्न, मतली, उल्टी आने जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

रंगत निखारे

त्वचा का कालापन और काले धब्बे संतरे के छिलके के साथ कम किए जा सकते हैं। ये प्राकृतिक ब्लीचर होते है जो आपकी त्वचा टोन में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा की लोच बनाएं रखती है, डलनेस को रोकती है और त्वचा को एक स्वस्थ चमक देती है। यह हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) सूर्य की किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा भी करती है।

बीमारियों में भी लाभदायक

संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉइड्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ऑस्ट‍ियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं, साथ ही लिवर को स्वस्थ रखकर उसके बेहतर क्रियान्वयन में भी सहायक होते हैं।

ब्‍लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए

संतरे के छिलके का पाउडर एक प्राकृतिक एक्स्फ़ोल्इटे एजेंट होने के कारण यह आपकी त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को दूर करता है। यह ब्लॅकहेड्स और व्हाइटहेड के गठन को रोकने में मदद करता है। इससे डेड स्‍किन साफ होती है और ब्‍लैकहेड्स तथा व्हाइटहेड्स भी निकलते हैं। छिलके में क्‍लीजिंग, एंटी इन्‍फिलेमेट्री, एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो कि पिंपल्स और एक्‍ने से लड़ने में सहायक होते हैं।

बालों के लिए भी फायदेमंद

संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्क‍ि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है। ये रूसी दूर करने में बहुत ही कारगर है। साथ ही अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं और अपनी चमक खो चुके हैं तो भी संतरे का छिलका इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

Loading...
loading...

Related Post