प्रोटीन से भरी मूंगफली में छिपा है सेहत का गजब खजाना

393 0

हेल्थ डेस्क.   सर्दियां हो और मूंगफली का जिक्र न हो ऐसा तो हो ही नही सकता. मूंगफली में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसे सेहत का खजाना कहते है. सर्दियों में मूंगफली खाने का एक अलग ही मजा होता है. इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है. क्यूंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है. इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन,नियासिन, कैल्शियम और जिंक होता है. आइये जानते है मूंगफली के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

स्वास्थ्य से लेकर सौंदर्य तक जानें संतरे के छिलकों के ये अद्भुत फायदे

मूंगफली खाने के फायदे-

प्रोटीन का खजाना

मूंगफली में प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका रोजाना कुछ मात्रा में सेवन करना बच्चों के साथ ही बड़ों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। वेजिटेरियन्स भी मूंगफली खाकर आसानी से अपने शरीर में प्रोटीन्स की कमी को पूरा कर सकते हैं। प्रोटीन नए सेल्स के बनने और पुराने सेल्स को ठीक करने का काम करता है।

पेट के लिए फायदेमंद

यह पेट की बीमारियों को खत्म करती है। इसमें जो तेल पाया जाता है, वह पेट के लिए अच्छा होता है। कब्ज की समस्या नहीं होती। साथ ही गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है। यह पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।

हेल्दी हार्ट के लिए

मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो हेल्दी हार्ट के लिए बहुत ही जरूरी है। इन दोनों की बैलेंस मात्रा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करती है। ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके शरीर के लिए जरूरी कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन को बढ़ाती है। इससे कई प्रकार की दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली आपकी त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं। आप भी मूंगफली पीसकर इस पेस्ट तैयार कर सर्दियों में अपनी रुखी त्वचा से निजात पा सकती हैं।

डायबिटीज से बचाती है

मूंगफली में मैंगनीज के साथ-साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं। ये मिनरल्स फैट, कार्बोहाइड्रेट, मेटाबॉलिज्म, कैल्शियम अब्सॉर्प्शन और ब्लड शुगर को रेगुलेट करते हैं। कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि मूंगफली के सेवन से डायबिटीज का खतरा 21 फीसदी तक कम होता है। अगर आपको डायबिटीज है तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर मूंगफली खा सकते हैं।
Loading...
loading...

Related Post

प्रकाश जावडेकर

बीजिंग से कम समय में दिल्ली को प्रदूषण से दिलाएगें मुक्ति : प्रकाश जावड़ेकर

Posted by - November 22, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा में शीतकालीन सत्र के पांचवें दिन वायु प्रदूषण को लेकर चर्चा हुई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित देश…
घंटाघर पर 'CAA' विरोधी प्रदर्शन

लखनऊ : घंटाघर पर ‘CAA’ विरोधी प्रदर्शन का महीना पूरा, प्रदर्शनकारी महिलाएं हैं डटी

Posted by - February 16, 2020 0
लखनऊ। लखनऊ में इमामबाड़ा क्षेत्र में घंटाघर पर 17 जनवरी से शुरु हुए CAA विरोधी प्रदर्शन को रविवार को एक…
शूटिंग में फंसे सलमान

महेश्वर में शिवलिंग पर तखत लगाने के आरोप में फंसे सलमान खान, देनी पड़ी सफाई

Posted by - April 5, 2019 0
खरगोन: मध्य प्रदेश के खरगोन के धार्मिक स्थल महेश्वर में फिल्म ‘दबंग-तीन’ की शूटिंग के दौरान शिवलिंग पर लगाए गए…