Kovidshield

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का ऐलान,निजी अस्पतालों को 600 रुपये में राज्य सरकारों के लिए 400 की एक डोज

410 0

नई दिल्ली। कोविशील्ड वैक्सीन (Kovishield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों के लिए अपने नए दामों की लिस्ट जारी कर दी है। प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये प्रति डोज और राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से वैक्सीन दी जाएगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशील्ड वैक्सीन (Kovishield vaccine) की कीमत राज्य सरकारों के लिए 400 रुपए प्रति डोज और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रुपए प्रति डोज तय करने की घोषणा की है। SII ने एक बयान में कहा कि अगले दो महीनों में वैक्सीन प्रोडक्श को तेजी से बढ़ाएंगे।

केंद्र सरकार ने हाल ही में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1 मई से वैक्सीन लगाने की घोषणा की थी और साथ ही कहा था कि वैक्सीनेशन अभियान के तीसरे चरण के तहत वैक्सीन निर्माता अपनी सेंट्रल ड्रग्स लैबोरेटरी (सीडीएल) से हर महीने जारी डोज की 50 फीसदी आपूर्ति केंद्र सरकार को देंगे और बाकी 50 फीसदी आपूर्ति को वे राज्य सरकारों को और खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होंगे।

सरकार ने यह भी कहा कि वैक्सीन उत्पादकों को राज्य सरकारों को और खुले बाजार में उपलब्ध होने वाली 50 फीसदी आपूर्ति की कीमत 1 मई, 2021 से पहले घोषित करनी होगी। इसी कीमत के आधार पर राज्य सरकारें, निजी अस्पताल और अन्य लोग वैक्सीन निर्माताओं से डोज खरीद सकेंगे। वहीं हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन पहले की तरह सरकारी केंद्रों पर मुफ्त होगा।

Related Post

Agneepath

अग्निपथ विरोध प्रदर्शन: हिंसा का कहर जारी, पुलिस चौकी में वाहनों में आग लगाई

Posted by - June 18, 2022 0
पटना: केंद्र द्वारा अग्निपथ (Agneepath) भर्ती योजना की घोषणा के बाद शनिवार को लगातार चौथे दिन भी हिंसक विरोध (Violent…
CM Dhami

सीएम धामी ने हरिद्वार में कराया अपने दोनों पुत्रों का यज्ञोपवीत संस्कार

Posted by - February 4, 2023 0
हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शनिवार को हरिद्वार में अपने दोनों बेटों का यज्ञोपवीत संस्कार कराया। इस…

बुजुर्गों को फ्री में अयोध्या यात्रा कराएगी दिल्ली सरकार, कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला

Posted by - October 27, 2021 0
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने बुधवार को हुई विशेष कैबिनेट बैठक में तीर्थ यात्रा योजना में अयोध्या को भी शामिल…