lunar eclipse

जानें कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण और किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

691 0

नई दिल्ली। साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। इसे मांद्य चंद्रग्रहण भी कहा जा रहा है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

बता दें कि वैज्ञानिक कहते है कि जब पृथ्वी और सूर्य एक सीधी लाइन में आ जाते हैं। तो पृथ्वी की वजह से चंद्र पर सूर्य की किरणें सीधे नहीं पहुंचती है। पृथ्वी की छाया पूर तरह से चंद्र पर पड़ती है। इस स्थिति को ही चंद्र ग्रहण कहते हैं।

10 जनवरी को लगने वाले ग्रहण के दौरान चंद्रमा का आकार घटते बढ़ते क्रम में नहीं दिखाई देगा। ग्रहण के दौरान चंद्रमा पर धूल की परत जैसा बिंब दिखाई देगा। क्योंकि ग्रहण के दौरान पर चंद्रमा पर तेज आंधी चलेगी।

मिथुन राशि के पुर्नवसु नक्षत्र में ये ग्रहण रहेगा। मांद्य होने के कारण इस ग्रहण के दौरान 12 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल का प्रभाव नहीं होगा। ग्रहण का मध्य 12:40 बजे होगा,मोक्ष रात 2 बजकर 42 मिनट पर होगा। ये ग्रहण 4 घंटे 50 मिनट का रहेगा। इस ग्रहण को भारत के साथ साथ यूरोप,आस्ट्रेलिया,एशिया, अफ्रीका के देशों में भी देखा जा सकेगा।

यह ग्रहण 10 जनवरी को रात 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा। 11 जनवरी को रात 2 बजकर 42 मिनट पर यह चंद्र ग्रहण समाप्त होगा। पिछले 10 साल में इस तरह का यह छठवां चंद्र ग्रहण है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

Related Post

Priyanka Gandhi प्रियंका गांधी

बसंत पंचमी के मौके पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने साझा की पुरानी यादें, कही ये बात

Posted by - February 16, 2021 0
नई दिल्ली। पूरे देश में आज बसंत पंचमी श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। इस पावन अवसर पर श्रद्धालु गंगा सहित…
Sunny Leone

बोरिंग होम जिम से उदास सनी लियोनी बोलीं- इससे बेहतर कोविड -19 हो जाए

Posted by - July 23, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी अपने होम जिम में वर्कआउट करने को लेकर बिल्कुल उत्साहित नहीं हैं। उन्होंने इस विचार…
Dharmendra Pradhan

विद्वानों की भूमि है देवभूमि उत्तराखण्ड: धर्मेन्द्र प्रधान

Posted by - October 16, 2022 0
देहारादून। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री  धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) एवं मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास…