lunar eclipse

जानें कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण और किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

398 0

नई दिल्ली। साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। इसे मांद्य चंद्रग्रहण भी कहा जा रहा है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

बता दें कि वैज्ञानिक कहते है कि जब पृथ्वी और सूर्य एक सीधी लाइन में आ जाते हैं। तो पृथ्वी की वजह से चंद्र पर सूर्य की किरणें सीधे नहीं पहुंचती है। पृथ्वी की छाया पूर तरह से चंद्र पर पड़ती है। इस स्थिति को ही चंद्र ग्रहण कहते हैं।

10 जनवरी को लगने वाले ग्रहण के दौरान चंद्रमा का आकार घटते बढ़ते क्रम में नहीं दिखाई देगा। ग्रहण के दौरान चंद्रमा पर धूल की परत जैसा बिंब दिखाई देगा। क्योंकि ग्रहण के दौरान पर चंद्रमा पर तेज आंधी चलेगी।

मिथुन राशि के पुर्नवसु नक्षत्र में ये ग्रहण रहेगा। मांद्य होने के कारण इस ग्रहण के दौरान 12 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल का प्रभाव नहीं होगा। ग्रहण का मध्य 12:40 बजे होगा,मोक्ष रात 2 बजकर 42 मिनट पर होगा। ये ग्रहण 4 घंटे 50 मिनट का रहेगा। इस ग्रहण को भारत के साथ साथ यूरोप,आस्ट्रेलिया,एशिया, अफ्रीका के देशों में भी देखा जा सकेगा।

यह ग्रहण 10 जनवरी को रात 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा। 11 जनवरी को रात 2 बजकर 42 मिनट पर यह चंद्र ग्रहण समाप्त होगा। पिछले 10 साल में इस तरह का यह छठवां चंद्र ग्रहण है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

Related Post

ऐसा ग्रह जहां बस सकेंगे मानव

भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा ग्रह जहां बस सकेंगे मानव, धरती से आकार है दोगुना

Posted by - February 27, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय वैज्ञानिकों ने ऐसा ग्रह खोज निकाला है, जो पृथ्वी की ही तरह रहने लायक ही नहीं है,…
गायिका अक्षरा सिंह

गायिका अक्षरा सिंह का नया गाना पीएम मोदी के आत्‍मनिर्भर अभियान को समर्पित

Posted by - June 22, 2020 0
मुंबई। भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री व गायिका अक्षरा सिंह ने अपना नया गाना ‘हमको सबसे बड़ा होना है। इस गाने को…