lunar eclipse

जानें कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण और किस राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव?

511 0

नई दिल्ली। साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगने में अब कुछ घंटे ही शेष रह गए हैं। इसे मांद्य चंद्रग्रहण भी कहा जा रहा है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

बता दें कि वैज्ञानिक कहते है कि जब पृथ्वी और सूर्य एक सीधी लाइन में आ जाते हैं। तो पृथ्वी की वजह से चंद्र पर सूर्य की किरणें सीधे नहीं पहुंचती है। पृथ्वी की छाया पूर तरह से चंद्र पर पड़ती है। इस स्थिति को ही चंद्र ग्रहण कहते हैं।

10 जनवरी को लगने वाले ग्रहण के दौरान चंद्रमा का आकार घटते बढ़ते क्रम में नहीं दिखाई देगा। ग्रहण के दौरान चंद्रमा पर धूल की परत जैसा बिंब दिखाई देगा। क्योंकि ग्रहण के दौरान पर चंद्रमा पर तेज आंधी चलेगी।

मिथुन राशि के पुर्नवसु नक्षत्र में ये ग्रहण रहेगा। मांद्य होने के कारण इस ग्रहण के दौरान 12 घंटे पहले लगने वाले सूतक काल का प्रभाव नहीं होगा। ग्रहण का मध्य 12:40 बजे होगा,मोक्ष रात 2 बजकर 42 मिनट पर होगा। ये ग्रहण 4 घंटे 50 मिनट का रहेगा। इस ग्रहण को भारत के साथ साथ यूरोप,आस्ट्रेलिया,एशिया, अफ्रीका के देशों में भी देखा जा सकेगा।

यह ग्रहण 10 जनवरी को रात 10 बजकर 38 मिनट से शुरू होगा। 11 जनवरी को रात 2 बजकर 42 मिनट पर यह चंद्र ग्रहण समाप्त होगा। पिछले 10 साल में इस तरह का यह छठवां चंद्र ग्रहण है। चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

Related Post

Governor's question of honor

राज्यपाल के सम्मान का सवाल

Posted by - February 24, 2021 0
सियाराम पांडेय ‘शांत’ देश सबका है। राष्ट्रपति और राज्यपाल सबका होता है। संविधान सबका है। सर्वोच्च न्यायालय और न्यायालय सबके…
दिल्ली विधानसभा चुनाव

दिल्ली विधानसभा चुनाव : अकाली दल के बाद जेजेपी का भी चुनाव लड़ने से इंकार

Posted by - January 21, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 में हरियाणा की जननायक पार्टी (JJP) अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इसकी जानकारी हरियाणा के…
पीएम मोदी

हम देश को वादों के बजाए कामकाज की राजनीति की तरफ ले जा रहे हैं : पीएम मोदी

Posted by - December 6, 2019 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को एक मीडिया संस्थान की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए…
RIL

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 200 अरब डॉलर मार्केट कैप छूने वाली भारत की पहली कंपनी

Posted by - September 10, 2020 0
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने गुरुवार को एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उघोगपति मुकेश अंबानी की…