Janmashtami

जानें कब है जनमाष्टमी, कान्हा को लगाएँ इन चीजों का भोग

49 0

भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर भक्तों ने अभी से तैयारी शुरूकर दी है. भादो माह यानी अगस्त महीने के कृष्ण अष्टमी तिथि को कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) मनाई जाती है. इस दिन मठ मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना होती है. भक्त बड़े हर्षोल्लास के साथ भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाते हैं. श्रीकृष्ण पूजा में उनके प्रिय वस्त्र अर्पित किए जाते हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्त होती है. क्या आपको पता है कि श्रीकृष्ण को सबसे ज्यादा क्या प्रिय है, तो आइए हम आपको बताते हैं.

ज्योतिषाचार्य पंडित कल्कि राम बताते हैं कि जन्माष्टमी पर भगवान श्रीकृष्ण को स्पेशल भोग लगाए जाते हैं. मंदिरों में इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के 56 व्यजंनों का भोग तैयार होता है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो भगवान श्रीकृष्ण को अतिप्रिय हैं और इन चीजों का भोग श्रीकृष्ण को लगाने से कान्हा प्रसन्न होते हैं. बता दें कि जन्माष्टमी (Janmashtami) पर्व इस बार 19 अगस्‍त को मनाया जा रहा है.

यह पांच चीजें लड्डू गोपाल को हैं बेहद पसंद

मोर पंख: भगवान श्रीकृष्ण को मोर का पंख अति प्रिय है, क्योंकि भगवान श्रीकृष्ण के मुकुट में मोर पंख अनिवार्य होता है. जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की पूजा में मोर पंख को भी रखना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि जहां मोर पंख होता है वहां से नकारात्मकता खत्म हो जाती है.

धनिया पंजीरी: ज्योतिष शास्त्र में धनिया को धन से जोड़कर देखा जाता है. धार्मिक मान्यता है कि भगवान कृष्ण को धनिया की पंजीरी बेहद प्रिय है. जन्माष्टमी की पूजा में धनिया की पंजीरी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. इस दिन लड्डू गोपाल को पंजीरी का भोग लगा सकते हैं.

गाय का घी: धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण बाल्यावस्था में गाय की खूब सेवा करते थे. उनको गाय से बहुत लगाव था. यही वजह है कि भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाने वाले पंजीरी में गाय का घी जरूर शामिल करना चाहिए.

मक्खन और मिश्री: धार्मिक शास्त्रों में वर्णन किया गया है कि भगवान श्रीकृष्ण बचपन में माखन की चोरी करते थे. इस वजह से उनको माखन बेहद पसंद है. यही कारण है कि जन्माष्टमी के दिन पूजा में माखन और मिश्री का भोग जरूर लगाना चाहिए.

बांसुरी: बांसुरी भगवान कृष्ण के प्रिय वस्तुओं में से एक माना जाता है. जन्माष्टमी के दिन बांसुरी रखने से विशेष कृपा प्राप्त होती है.

Related Post

कार्तिक आर्यन

होली के रंगो के बीच भूल भुलैया 2 की शूटिंग के लिए लखनऊ पहुंचे कार्तिक आर्यन

Posted by - March 9, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। इन दिनों सभी के जुबान पर सुपरस्टार कार्तिक आर्यन का नाम जोरों से झाया हुआ हैं। जिन्होने अपनी…