International Dance Day

जानिए International Dance Day का इतिहास

281 0

लखनऊ: दुनियाभर में हर साल 29 अप्रैल को अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस (International Dance Day) के रूप में मनाया जाता है। इसे महान डांसर जीन जार्ज नावेरे (Jean-Georges Noverre) के जन्मदिन (Birthday) के अवसर पर सेलिब्रेट किया जाता है।

हर साल 29 अप्रैल को नृत्य जुड़ाव (Dance association) और शिक्षा (education) को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस (International Dance Day) मनाया जाता है। इस तिथि पर, दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के नृत्य कार्यक्रम और उत्सव आयोजित किए जाते हैं।

29 अप्रैल को International Dance Day

आपको बता दें कि डांस केवल मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि यह भावनाओं को अभिव्‍यक्‍त करने के लिए भी किया जाता है। फिर वह किसी के प्रति आक्रोश हो या कुछ हासिल करने का उमंग और जश्‍न, आप अपने हर भाव को दूसरों तक पहुंचाने के लिए डांस का सहारा ले सकते हैं। डांस के माध्‍यम से समाज में जागरुकता फैलाने का काम भी बरसों से किया जाता रहा है, इसलिए 29 अप्रैल को अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस (International Dance Day) के रूप में मनाया जाता है।

‘Street Dancer 3D’ है शानदार, डांस के जरिए दर्शकों को बोल्ड करेंगे वरुण-श्रद्धा

इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस का गठन आईटीआई नृत्य समिति द्वारा किया गया था, जिसने 29 अप्रैल को आधुनिक बैले के अग्रणी महान डांसर जीन जार्ज नावेरे के जन्मदिन पर UNESCO के इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट की अंतरराष्ट्रीय डांस कमेटी ने 29 अप्रैल 1982 को यह दिन मनाने को घोषणा की थी, जिसके बाद से हर साल इस दिन को धूमधाम से पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

वही ये भी कहा जाता है कि अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समिति और अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई ने 1982 में अपनी स्थापना के बाद से हर साल अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के लिए एक संदेश लिखने के लिए एक महान नृत्य हस्ती को चुना है। यह दिन उन लोगों के लिए एक त्योहार है जो कला के मूल्य और प्रासंगिकता को पहचानते हैं।

चिलचिलाती गर्मी में ऐसे रखें खुद का ख्याल

Related Post

UPPSC has released the admit

यूपीपीएससी ने कंप्यूटर सहायक परीक्षा का जारी कर दिया एडमिट कार्ड, जानिए परीक्षा की डिटेल

Posted by - August 18, 2020 0
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कंप्यूटर सहायक परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसके साथ…
pm modi

पीएम ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर किया आम लोगों को सस्ता घर मुहैया कराने का यह बड़ा ऐलान

Posted by - August 15, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 74वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से कई बड़ी घोषणाएं की…