Summer

गर्मी की चपेट में रहेगी दिल्ली, तापमान होगा 44 डिग्री सेल्सियस पार

318 0

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना के साथ दिल्ली (Delhi) भीषण गर्मी (Summer) की चपेट में रहेगी। राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। IMD ने सुबह 8:30 बजे अपने जारी बुलेटिन में कहा कि “पश्चिम मध्य प्रदेश (West Madhya Pradesh), विदर्भ और जम्मू, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों में कुछ हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बहुत अधिक है। तेलंगाना और आंतरिक ओडिशा में भी अधिक गर्मी (Summer) बढ़ रही है।

देश के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी (Summer)

मौसम कार्यालय ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 28 प्रतिशत दर्ज की गई। मैदानी इलाकों में, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक होने पर लू की घोषणा की जाती है। देश के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है, दिल्ली में 12 साल में सबसे गर्म अप्रैल का दिन गुरुवार को 43.5 डिग्री सेल्सियस के साथ देखा गया। राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल, 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

गर्मियों में लू से बचने का आसान उपाए, इन चीजों का करें सेवन

SAFAR के अनुसार

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, सुबह 9 बजे के आसपास एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 304 था। शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को “अच्छा”, 51 और 100 “संतोषजनक”, 101 और 200 “मध्यम”, 201 और 300 “खराब”, 301 और 400 “बहुत खराब” और 401 और 500 “गंभीर” माना जाता है।

गर्मियों में बीमारियों से बचने के लिए डाइट में इन चीज़ों को करें शामिल

Related Post

Rahul Gandhi

भारत में संकट सिर्फ कोरोना नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियां भी हैं- राहुल गांधी

Posted by - April 22, 2021 0
ऩई दिल्ली। इससे पहले बुधवार को राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि वैक्सीन रणनीति नोटबंदी…
हिना खान

जन शिक्षण संस्थान के माध्यम से हिना ने महिलाओं को स्वरोजगार के लिए किया प्रेरित

Posted by - March 2, 2020 0
बागेश्वर। 20 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में हिना खान ने कई आम महिलाओं की ज़िंदगी में बड़ा बदलाव किया। इन आम…