खाया भी, ‘मित्रों’ को खिलाया भी बस जनता को खाने नहीं दे रहे- बढ़ती महंगाई पर राहुल का वार

32 0

कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों पीएम नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार के खिलाफ निशाना साधने का कोई भी मौका नहीं छोड़ रहे है। बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ कांग्रेस लगातार हमलावर है, देशव्यापी आंदोलन भी कर चुकी है। उन्होंने आज भी सरकार पर धारदार ट्वीट किया, लिखा- खाया भी, ‘मित्रों’ को खिलाया भी- बस जनता को खाने नहीं दे रहे।

इससे पहले उन्होंने लिखा था कि जीडीपी दुर्घटनाग्रस्त है, बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है और कितने तरीकों से भाजपा लूट रही है। राहुल ने इससे पहले कहा था कि पेट्रोल पम्प पर बिल देते समय सबको मोदी सरकार द्वारा किया गया महंगाई में विकास दिखेगा।

जून के महीने में भारत की खुदरा महंगाई दर घटकर 6.26 फीसदी रही. मई के मुकाबले इसमें थोड़ी राहत आई है। मई में खुदरा महंगाई दर 6.30 फीसदी रही थी। वहीं मई के महीने में भारत इंडस्ट्रियल आउटपुट यानी IIP में सालाना आधार पर 29.27 फीसदी की तेजी दर्ज की गई. यह जानकारी मिनिस्ट्री ऑफ स्टेटिक्स एंड प्रोग्राम इंप्लीमेंटेशन (MoSPI) की तरफ से शेयर की गई है।

बंगाल में टीएमसी नेता की गोली मारकर हत्या, पार्टी ने लगाया भाजपा नेता पर आरोप

महंगाई की एक वजह कोरोना लॉकडाउन बताई जा रही है। लॉकडाउन के चलते लोगों को घरों में बंद रहना पड़ा जिससे उनकी जरूरतें बिल्कुल बदल गईं. घर में बंद रहने और हाउसहोल्ड ग्रोसरी आदि के खर्च बढ़ने से घर का बजट 5 परसेंट तक बढ़ गया। लॉकडाउन के दौरान लोगों की आय घटी जिसके चलते लोगों ने सस्ते सामान की मांग बढ़ा दी। लोगों की जरूरतों में बदलाव और सस्ते सामान की मांग को देखते हुए किराना दुकानदारों ने स्टॉक करना कम कर दिया. सामान स्टोर नहीं होने पुरानी दर पर बिक्री नहीं हुई और पीछे से सामान आ रहे हैं, वे अब महंगे हो चले हैं। बड़े स्टोर और दुकानदारों का कहना है कि पहले की तुलना में कस्मटर भी कम हो गए हैं जिससे मई और जून में बिक्री पर 10-15 परसेंट की गिरावट आई है।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

मध्यप्रदेश और राजस्थान की सीटों पर हावी रहा परिवारवाद, नेताओं के परिवार को दिए गए टिकट

Posted by - November 21, 2018 0
भोपाल। भाजपा और कांग्रेस ने परिवारवाद को बढ़ावा देते हुए मध्यप्रदेश और राजस्थान में सीटों का बटवारा किया है।मध्यप्रदेश की…