Kanpur

कानपुर की घटना में बिना किसी रियायत करें कठोर कार्रवाई: सीएम योगी

162 0

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि अराजकता किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रदेश में शांति का माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाए। कानपुर (Kanpur) में आज दो समुदायों के बीच हुए तनाव को लेकर मुख्यमंत्री ने वहां के पुलिस कमिश्नर (Police commissioner) को दोषियों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज करने तथा बिना किसी रियायत कठोर कार्रवाई करने का आदेश दिया। कहा कि शांति में खलल पैदा होने पर हर स्तर पर जिम्मेदारी तय की जाएगी।

सीएम योगी शुक्रवार रात वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के कानून व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने विशेष तौर पर कानपुर में हुई घटना की जानकारी ली और पुलिस गश्त बढ़ाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी जिलों में प्रशासन व पुलिस के अधिकारी छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लें। सूचना के अनुसार त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि थानावार अराजक तत्वों को चिन्हित किया जाए। इसके साथ ही अनावश्यक बयान देने वालों की भी पहचान कर उनके खिलाफ सख्त विधिक कार्यवाही की जाए। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को लेकर प्रशासन और पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए।

चिन्हित किए जाएं अवैध धार्मिक स्थल, दोबारा तेज न हो माइक की आवाज

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में अभियान चलाकर अवैध और सड़क पर अतिक्रमण करने वाले धार्मिक स्थलों को चिन्हित किया जाए। चिन्हीकरण के बाद विधिक कार्रवाई की कार्ययोजना बनाई जाए। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़क पर धार्मिक गतिविधियां न आयोजित हों। गत दिनों अभियान चलाकर धार्मिक स्थलों से या तो माइक उतारे गए हैं या उनकी आवाज कम की गई है। यह सुनिश्चित किया जाए कि दोबारा धार्मिक स्थलों के माइक की आवाज तेज न हो।

11 जून से मंडलीय व जनपदीय दौरा कर कानून व्यवस्था की समीक्षा करेगा मंत्री स्तरीय समूह

सीएम योगी ने सभी जिलों के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया कि 10 जून तक सभी सड़कें अतिक्रमण मुक्त होनी चाहिए। अवैध टेंपो स्टैंड हटा दिए जाएं। बसों को भी उनके यथा स्थान पर ही खड़ा कराया जाए। किसी भी प्रतिष्ठान के स्वामी सड़क पर आगे बढ़कर दुकान न लगाएं। स्ट्रीट वेंडरों का व्यवस्थित पुनर्वास सुनिश्चित किया जाए। साथ ही इन वेंडरों को पीएम स्वनिधि योजना का लाभ दिलाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि मंत्री स्तरीय समूह 11 जून से पुनः मंडलीय व जनपदीय दौरे पर जाएगा। यह समूह इन बिंदुओं के साथ कानून व्यवस्था की भी समीक्षा करेगा। किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

संवेदनशीलता व प्रभावी कार्रवाई से हो जनसमस्याओं का निस्तारण

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण संवेदनशीलता व प्रभावी कार्रवाई के साथ हो। उन्होंने आइजीआरएस पर आई शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के साथ ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उद्यमियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं का प्रभावी निस्तारण कराएं। प्रति माह जनप्रतिनिधियों के साथ भी बैठक कर उनके सुझाव लिए जाएं और उनके द्वारा बताई समस्याओं का निराकरण कराया जाए। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में प्रदेश के सभी जिलों से प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी जुड़े रहे।

जुमे की नमाज के दौरान गिरी मस्जिद की दीवार, दो की गई जान

राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सकुशल संपन्न होने पर अधिकारियों को दी शाबासी

शुक्रवार को लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आयोजित ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी तथा कानपुर देहात के परौंख में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एवं पीएम मोदी के दौरे के सकुशल संपन्न होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों को शाबाशी दी। समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी जैसे आयोजनों की सफलता से देश दुनिया में प्रदेश की बेहतर छवि बनती है।

सुरक्षाबलों ने हिजबुल के शीर्ष कमांडर निसार खांडे को किया ढेर, सेना के तीन जवान समेत 4 घायल

Related Post

Rahul Gandhi

कांग्रेस ने काम किया, मोदी-केजरीवाल ने झूठ बोला: राहुल गांधी

Posted by - February 4, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में पहली रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे…
Priyanka Gandhi in varanasi

रविदास जयंती पर वाराणसी में सियासी जमावड़ा, प्रियंका सहित कई पार्टियों के पहुंचेंगे दिग्गज

Posted by - February 27, 2021 0
वाराणसी। संत रविदास जयंती के मौके पर आज कांग्रेस पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) वाराणसी पहुंचेंगी। यहां…