jaundice by eating cinnamon juice

छेने के रसगुल्ले खाने से पीलिया के साथ- साथ हो सकती है यह समस्या दूर

528 0

रसगुल्ला एक बेहद ही पसंदीदा मिठाई में से एक है जो बहुतों को पसंद आती है। यह रसगुल्ला प्रोटीन से भरपूर है। रसगुल्ला पसंदीदा मिठाई होने के साथ ही पीलिया को कम करने में रसगुल्ला काफी मदद करता है। डाइट में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है क्योंकि शरीर में इससे नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। रसगुल्ला प्रोटीन से भरा हुआ है। आइए जानते हैं रसगुल्ला खाने के फायदों के बारे में।

अगर आप भी ज्यादा तला- भुना खाना पसंद करते है तो हो सकती है यह गंभीर बीमारी

रसगुल्ला कम कैलोरी वाली मिठाइयों में एक है। 100 ग्राम रसगुल्ले में 153 कैलोरी कार्बोहाइड्रेट, 17 कैलोरी फैट और 16 कैलोरी प्रोटीन होता है। रसगुल्ला एनर्जी से भरपूर होता है। इसके अतिरिक्त रसगुल्ले में भरपूर लैक्टोएसिड और केसिन पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

बहुत लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि पीलिया जैसी बीमारी में रसगुल्ला बहुत फायदेमंद होता है। जिस व्यक्ति को पीलिया है, यदि वह रोज सुबह एक रसगुल्ला खाएगा तो उसका पीलिया धीरे-धीरे खत्म हो जाएगा।

जिन लोगों की आंखें हमेशा पीली नजर आती है और आंखों में जलन की समस्या बनी रहती है। उनके लिए भी रसगुल्ला काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए नियमित रूप से रोज एक रसगुल्ले का सेवन करें।

कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी 11 और 12 अगस्त, जानिए कितने मिनट का है शुभ मुहूर्त

रसगुल्ला दूध के छैने से बनता है। दूध के छैने में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है। इसलिए रसगुल्ले के नियमित सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है। वहीं बुढ़ापे में हड्डियां घिस जाने या जोड़ों में दर्द होने जैसी समस्या भी कम रहती है।

जिन लोगों को यूरिन में जलन की समस्या अधिकतर बनी रहती है। वे लोग भी यदि रोज रसगुल्ला खाते हैं, तो उनकी यह समस्या जल्द ही ठीक हो जाएगी। रसगुल्ला की तासीर ठंडी होती है।

गर्भवती महिलाओं के शिशु का वजन बढ़ाने के लिए भी अक्सर गाइनोकोलोजिस्ट रसगुल्ला खाने की सलाह देते हैं, इसलिए गर्भवती महिलाओं को भी रोज रसगुल्ला खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि रसगुल्ला खाने से गर्भवती महिलाओं की सेहत ठीक रहती है।

Loading...
loading...

Related Post

Diwali 2019: रंग-बिरंगे फूलों के इस्तेमाल से इस दिवाली पर पाए एक खुबसूरत लुक

Posted by - October 27, 2019 0
लाइफस्टाइल डेस्क। इस दिवाली जैसे सभी त्यौहारों पर अपने आप में सुंदर दिखने के लिए महिलाएं बहुत कुछ करती हैं।…
बजाज फिनसर्व

बजाज फिनसर्व ने ‘बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य’ की जागरुकता के लिए #StrikeOutChampionship अभियान किया लॉन्च

Posted by - July 3, 2019 0
पुणे। भारत के अग्रणी फाइनेन्शियल सर्विस ग्रुप बजाज फिनसर्व ने भारत में बच्चों को प्रभावित करने वाले स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों…
वैश्विक अर्थव्यवस्था के 90 खरब डॉलर का नुकसान

कोरोनावायरस वैश्विक अर्थव्यवस्था के 90 खरब डॉलर का करेगा नुकसान

Posted by - April 14, 2020 0
नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का अनुमान है कि ‘कोविड-19’ वैश्विक अर्थव्यवस्था को दो साल में 90 खरब डॉलर…
श्री श्याम प्रभु की शोभा यात्रा

श्री श्याम ज्योत मण्डल की धूमधाम से निकली श्री श्याम प्रभु की शोभा यात्रा

Posted by - February 23, 2020 0
लखनऊ। श्री श्याम ज्योत मण्डल ने महाराजा अग्रसेन पार्क, तिलकनगर, लखनऊ में रविवार को श्री श्याम प्रभु की शोभा यात्रा…