eat more fried and roasted food

अगर आप भी ज्यादा तला- भुना खाना पसंद करते है तो हो सकती है यह गंभीर बीमारी

462 0

आज की युवा पीड़ी और बच्चे ताली भुनी चीज़ों को खाना ज्यादा पसंद करते है। जिसके कारण बच्चों और युवाओं में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बाद सकता है। आज की पीड़ी चाइनीज़ फूड को ज्यादा पसंद कर रही है।

जबकि इन चीजों को खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां होती हैं। अगर आप भी तली-भुनी चीजों को खा रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में ये बात सामने आई है।

रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोराना वैक्सीन, व्लादिमीर पुतिन बेटी को लगाया गया टीका

रिसर्च में बताया कि फ्राइड फूड को बहुत ज्यादा हाई टेम्परेचर पर देर तक तलने से या फिर टोस्ट को बहुत ज्यादा ब्राउन करके खाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसी चीजों को खाकर आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार हो सकते हैं। इसके अलावा भी कई छोटी-छोटी बीमरियां आपको लग सकती हैं।

जब हम फूड को बहुत ज्यादा देर तक फ्राइड, रोस्ट या ग्रिल करते हैं तो एक्रिलामाइड पदार्थ प्रोड्यूस होता है, जो कि पहले की रिसर्च में कैंसर का कारक माना जा चुका है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जानवरों पर हुई रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि एक्रिलामाइड पदार्थ से शरीर में कैंसर के सेल्स पनपने लगते हैं।

मन की बात : कोरोना काल में किसान बने बड़ा सहारा, जानिए किसान रेल स्कीम के यह फ़ायदे

रिसर्च रिपोर्ट आपको फूड को पकाते वक्त ध्यान रखना होगा कि फूड लो टेम्प्रेचर पर पका हो। उसका कलर गोल्डन और ब्राउन कलर का ना हो। लेकिन कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि लोगों को कैंसर से बचने के लिए स्मोकिंग, ड्रिंकिंग और ओवरवेट जैसी चीजों से भी बचना जरूरी है।

इंसानों पर हुई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि  कई टाइप्स एक्रिलामाइड पदार्थ से जुडे होते हैं। इन रिसर्च में ये भी साबित हुआ था कि एक्रिलामाइड पदार्थ और कैंसर का ताल्लुक है।

Loading...
loading...

Related Post

वजन कम करने में मददगार पपीता

महिलाओं के लिए है पपीता बेहद फायदेमंद, इस दर्द में मिलती है राहत

Posted by - October 15, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  पपीता में विटमिन्स, एंजाइम्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पपीता स्वास्थ्य के लिए कई…