कटहल

कटहल स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभदायक, खाने से न करें परहेज

218 0

नई दिल्ली। कटहल कई औषधीय गुणों से भरपूर है। कटहल में कई पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं। हालांकि कटहल लोगों के बीच बहुत अधिक लोकप्रिय नहीं है, लेकिन इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। कटहल को कुछ लोग फल मानते हैं वहीं कुछ लोग इसे सब्जी मानते हैं। कटहल में विटामिन, कैल्‍शियम और कई महत्वपूर्ण चीजें पाई जाती हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है। तो चलिए जानते हैं इसे अनेक फायदों के बारे में।

हरी मिर्च को भिगोकर उसका पानी पीने से मिलेगा हैरतअंगेज लाभ

कटहल में विटामिन, कैल्‍शियम और कई पौष्टिक तत्‍व हैं पाए जाते

  • कटहल एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है। यह हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और बीमारियों, संक्रमणों और वायरस से लड़ने में मदद करता है।
  • यह मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए आवश्यक हैं। आप अपने आहार में कटहल को शामिल करने से अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं।
  • कटहल में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है और हमारे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। यह हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है।
  • यह फल फाइबर से भरपूर होता है और वजन कम करने में मदद कर सकता है। कम कैलोरी और कार्ब की मात्रा के कारण यह आपके शरीर के लिए बेहद लाभदायक है। कटहल में मौजूद फाइबर आपको अधिक भरा हुआ महसूस कराते हैं जो कि cravings को कम करता है जो बदले में आपका वजन कम करने में मदद करता है।
  • इसमें विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होने के कारण यह हमारे आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह हमारी दृष्टि में सुधार कर सकता है।
Loading...
loading...

Related Post

हिन्दू धर्म में विशेष महत्व, जानें महिलाएं क्यों रखती हैं हरियाली तीज व्रत

Posted by - July 31, 2019 0
लखनऊ डेस्क। हिन्दू धर्म में हरियाली तीज का विशेष महत्व है। हरियाली तीज माता पार्वती और भगवान शिव के मिलन का…