हरी मिर्च

हरी मिर्च को भिगोकर उसका पानी पीने से मिलेगा हैरतअंगेज लाभ

345 0

नई दिल्ली। हरी मिर्च सब्‍जी का सेवन हर भारतीय रसोई में होता है। बहुत से लोग इसे कच्चा खाना भी पसंद करते हैं। इसमें विटामिन बी 6, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, पोटेशियम होता है। यह न केवल खाने के स्वाद को बदलती है बल्कि इसके अनेक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हरी मिर्च कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। हरी मिर्च हृदय रोग, पेट दर्द जैसी कई समस्‍याओं से छुटकारा दिला सकती है, तो चलिए बताते हैं इसके अनेक स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

सोना 45 हजार के पार और चांदी भी 700 रुपये चमकी

हरी मिर्च के स्वास्थ्य लाभ के फायदे

  • हरी मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है। यह शरीर को मुक्त कणों से बचाती है। हरी मिर्च प्रोस्टेट की समस्या को भी दूर रख सकती है।
  • विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर, हरी मिर्च स्वस्थ आंखों, त्वचा और इम्यून सिस्टम के लिए बहुत अच्छी होती है।
  • हरी मिर्च ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करने में मददगार है। यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो हरी मिर्च का सेवन आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है।
  • हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला आहार फाइबर कब्ज को कम करने में मदद करता है।
  • हरी मिर्च में कुछ प्राकृतिक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मानव शरीर को कई प्रकार के कैंसर जैसे फेफड़ों, मुंह, कोलोन और गले के कैंसर से बचाते हैं।
  • यदि आप रात को सोने से कुछ समय पहले 3-4 हरी मिर्च साफ पानी में धो लें। इन हरी मिर्च को बीच में से काट दें और इसे एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर उस पानी को पीने से पेट संबंधी समस्या दूर हो सकती है।

Related Post

Sunny Leone

कोरोना वायरस से डरीं सनी लियोनी, फैंस को सेल्‍फी नहीं देने का वीडियो वायरल

Posted by - January 29, 2020 0
मुंबई। फिल्‍मों के एक्टिंग और डांसिंग नंबर करने के बाद इन दिनों सनी लियोनी अब प्रोड्यूसर बन गई हैं। वह…