Budget session of Parliament

भारत पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: पीएम मोदी

272 0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एकाउंटेंट जनरल एंड डेप्युटी एकाउंटेंट जनरल कॉनक्लेव पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने सीएजी की जिम्मेदारियों पर अपने विचार साझा किए। मोदी ने कहा कि सीएजी की जिम्मेदारी इसलिए भी अधिक है, क्योंकि ये देश और समाज के आर्थिक आचरण को पवित्र रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए आपसे उम्मीदें भी अधिक रहती है।

नरेंद्र मोदी ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) से सरकारी विभागों में धोखाधड़ी की जांच-पड़ताल के लिए नए तकनीकी तौर तरीके विकसित करने पर जोर दिया है। उन्होंने देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में अहम भूमिका निभाने को कहा।

प्रधानमंत्री दिल्ली में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षकों के एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कैग को पेशे से जुड़ी धोखाधड़ी से निपटने के लिए नवीन तौर तरीकों पर ध्यान देना चाहिए। पीएम ने कहा कि लेखा परीक्षक प्रशासन संचालन और क्षमता में सुधार लाने में योगदान करने के लिए कहा है।

पिंक बॉल से घबराए बांग्लादेशी कप्तान मोमिनुल हक , दिया अजीबो-गरीब बयान 

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार 2022 तक साक्ष्य समर्थित नीति बनाने की दिशा में बढ़ना चाहती है और कैग इसमें थिंकटैंक बनकर और आंकड़ों के व्यापक विश्लेषण पर ध्यान देकर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। पीएम ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि साल 2022 तक प्रमाण समर्थित नीति निर्माण को शासन का हिस्सा बनाया जाए।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि आज हर कोई सटीक ऑडिट चाहता है। ताकि वे अपनी योजनाओं को सही तरीके से अमलीजामा पहना सकें। साथ ही वह चाहते हैं कि इसमें लंबा समय भी न लगे। उन्होंने कहा कि आज सीएजी को सिर्फ डाटा और प्रक्रियाओं तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि गुड गवर्नेंस की दिशा में भी काम करना चाहिए। मुझे खुशी है कि आप सीएजी को सीएजी प्लस बना रहे हैं।

Loading...
loading...

Related Post

सतना:सड़क हादसे में 7 बच्चों समेत 8 की मौत,तेज रफ्तार बस और स्कूल वैन के बीच हुई ज़ोरदार टक्कर

Posted by - November 22, 2018 0
सतना। सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे वही खबर सतना से आई है जहाँ जिले के बिरसिंहपुर कस्बे में…
रियलिटी शो बिग ब्रदर

रियलिटी शो बिग ब्रदर में महिला कंटेस्टेंट का दुष्कर्म, वीडियो लीक होने के बाद जांच शुरू

Posted by - December 3, 2019 0
नई दिल्ली। रियलिटी शो बिग ब्रदर के स्पेनिश एडिशन में दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। खबरों के अनुसार…