कोरोना वायरस

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन छह सुपरफूड का सेवन कर बढ़ाएं इम्यूनिटी

609 0

नई दिल्ली। चीन से फैले खतरनाक कोरोनावायरस की चपेट में आकर अब तक करीब 3000 लोगों जान गवां चुके हैं, जबकि करीब 90 हजार लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। इस वायरस ने दिल्ली में भी दस्तक दे दी है। यहां जिस व्यक्ति में कोरोना पॉजिटिव पाया गया है, वह इटली और ब्रिटेन से यात्रा करके लौटा था।

शेफाली वर्मा T-20 रैंकिंग में बनीं नंबर एक बल्लेबाज, 19 पायदान की छलांग

कोरोनावायरस से बचने का इलाज अब तक खोजा नहीं जा सका ,ऐसे में बचाव ही इसका एकमात्र उपाय है

ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से चीन, ईरान, कोरिया, सिंगापुर और इटली की यात्रा बैन कर दिया है। डॉक्टरों के अनुसार, COVID-19 यानी कोरोना वायरस से बचने का इलाज अब तक खोजा नहीं जा सका है। ऐसे में बचाव ही इसका एकमात्र उपाय है।

इम्यूनिटी का खास ख्याल रखने के लिए इन फूड का सेवन करने की जरूरत

चिकित्सकों ने बताया कि यह खतरनाक वायरस वैसे लोगों को जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है, जिनकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। 10 सेकेंड से भी कम समय में यह वायरस अटैक कर सकता है। ऐसे में हमें अपनी इम्यूनिटी का खास ख्याल रखने की जरूरत है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन करने की जरूरत है।

कोरोनावायरस : नोएडा के स्कूली बच्चों के लिए गए सैंपल, स्कूल नौ मार्च तक बंद

डॉक्टरों की सलाह है कि जहां तक संभव हो खुद को बचाकर रखें और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं चार वैसे सुपरफूड के बारे में, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है।

अलसी

अलसी के छोटे-छोटे बीज आपको कई तरह की बीमारियों के जोखिम से बचाते हैं। यह आपके बेड कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं और कैंसर जैसे घातक बीमारी के खतरे से भी आपको बचाते हैं। यह आपके दिल से लेकर दिमाग तक को स्वस्थ रखता है। इसमें एंटी एलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है। एक चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के साथ पीने से या फिर सलाद या दही के साथ इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

तुलसी

एंटी वायरल और एंटी इन्फ्लेमेट्री जैसे औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी कई बीमारियों का इलाज है। यह आपकी इम्यूनिटी बढ़ाती है। तुलसी के पत्तों का खाली पेट सेवन करना बहुत फायदेमंद है। हर दिन तुलसी की 5 पत्तियां, एक चम्मच शहर के साथ खाने से रोगों से लड़ने की आपकी क्षमता बढ़ती है। इसके साथ तीन से चार काली मिर्च के दाने भी चबाना फायदेमंद होगा।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज सेलेनियम से भरपूर होते हैं, जो हमारी कोशिकाओं के नुकसान की भरपाई करते हैं। इसे आप अकेले या फिर चाट मसाले के साथ भी खा सकते हैं और सलाद के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। विटामिन ई से भरपूर होने के कारण ये बीज आपको किसी भी तरह के बाहरी इंफेक्शन से बचाते हैं।

हल्दी

एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड से भरपूर हल्दी आपके शरीर को एलर्जी से लड़ने के काबिल बनाता है। ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर पीना बहुत ही सेहतमंद होता है।

अदरक

अदरक में भी एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लेमिट्री कंपाउंड पाया जाता है। एंटीवायरल और जिंजरॉ से भरपूर अदरक आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। अदरक की चाय का सेवन करना तो फायदेमंद है ही, आप शहद के साथ भी अदरक खा सकते हैं।

दालचीनी

पॉलिफेनॉल्स और प्लांट एंटीऑक्सिडें से भरपूर दालचीनी आपकी इम्यूनिटी दुरुस्त रखती है। खासकर सर्दी और सीजनल फ्लू में यह अपने एंटी वायरल और एंटी फंगल गुणों के कारण दवा का काम करता है। सब्जी में मसाले के रूप में तो दालचीनी प्रयोग होता ही है, आप दालचीनी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

कोरोनावायरस के खतरे देखते हुए हमें और भी ज्यादा सावधानियां बरतने की जरूरत है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • बार-बार आंख, नाक मुंह छूने से बचें।
  • सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले एन-95 मास्क पहनें।
  • संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखें।
  • सर्दी, जुकाम, बुखार और कफ होने पर अस्पताल जरूर जाएं।
  • 20 सेकंड तक साबुन से हाथ धुलें।
  • साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
  • एक इंसान से दूसरे में फैलता है।

ऐसे करें बचाव

  • तीन से छह फुट की दूरी बना भीड़भाड़ में चलें।
  • बार-बार हाथ धोते रहें ताकि कीटाणु न फैलें।
  • सार्वजनिक वाहन से यात्रा के दौरान दस्ताने पहनें।
  • मुंह पर मास्क पहनकर रखें, नियमित बदलते रहें।
  • भीड़भाड़ या अस्पताल वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।

Related Post