Summer

IMD ने की भविष्यवाणी, 5 राज्यों में गर्मी की बढ़ेगी आग, चलेगी लू

301 0

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि बुधवार से उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और गुजरात में तेजी से गर्मी (Summer) बढ़ने वाली है और लू (Heatwave) की स्थिति देखने को मिली। गुरुवार से शनिवार तक दिल्ली, हरियाणा, छत्तीसगढ़ समेत कई और इलाके लू (Heatwave) की चपेट में आ सकते हैं। आसमान साफ ​​रहने से सूर्य की तपिश बढ़ेगी तो तेजी से गर्मी (Summer) बढ़ेगी।

गर्मी (Summer) के साथ चलेगी लू (Heatwave)

दिल्ली ने अप्रैल के पहले 19 दिनों में आठ हीटवेव दिन दर्ज किए हैं। महीने के अंत तक, यह अप्रैल 2010 में देखे गए 11 Heatwave दिनों के रिकॉर्ड को तोड़ने की संभावना है। अप्रैल 2010 में राजधानी में सबसे अधिक हीटवेव दिनों को देखा गया था जब 11 दिनों में अधिकतम तापमान विसंगति +4.5 डिग्री सेल्सियस या ऊपर। इस महीने के अंत तक दिल्ली के 2010 के रिकॉर्ड को पार करने की उम्मीद है।

IMD का अनुमान

आईएमडी के मुताबिक, एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे अगले एक-दो दिन में हिमाचल और उत्तराखंड समेत ऊपरी इलाकों में तेज हवाएं और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। इसका असर दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी और राजस्थान में 29 अप्रैल को दिखेगा।

यह भी पढ़ें: मौसम विभाग की पीली चेतावनी, 7 अप्रैल तक हीटवेव बढ़ाएगी परेशानी

धूल भरी आंधी चलने का अनुमान

इसके चलते धूल भरी आंधी और गरज के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा, राजस्थान में 29 अप्रैल तक 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ इस समय उत्तरी अफगानिस्तान और आसपास के पाकिस्तान के क्षेत्रों पर बना हुआ है, जिसके अप्रैल तक हिमालयी क्षेत्रों में पहुंचने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: फिर अंधेरी होगी रात…! यूपी में गहराया बिजली संकट, बचा है बस इतने दिन का कोयला

Related Post

पांच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ

देश के शहीदों को समर्पित दो दिवसीय पांच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन

Posted by - February 28, 2020 0
लखनऊ। चिनहट के कमता क्षेत्र के अंतर्गत शंकरपुरी कालोनी में आयोजित दो दिवसीय पांच कुण्डीय गायत्री महायज्ञ के दूसरे दिन…
Akhilesh Yadav

भाजपा के लिए सिर्फ चुनाव जीतना मुद्दा, स्वास्थ्य या चिकित्सा नहीं: अखिलेश यादव

Posted by - March 14, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने भाजपा सरकार को आड़े हाथों लेते हुए हमला बोला…