मुंहासे से पाना है छुटकारा तो आज ही ट्राई करे इन टिप्स को

284 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   प्रदुषण, गलत खानपान और जीवनशैली से चेहरे पर मुहांसे की समस्या हो जाती है. मुंहासे आपके चेहरे की सुन्दरता को छिपा देते है. साथ ही मुंहासों की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो जाते है जो देखने में बिलकुल अच्छे नही लगते. मार्किट में ऐसे में बहुत से प्रोडक्ट्स है जो मुहांसे की समस्या को जड़ से खत्म करने का दावा करते है. लेकिन असल में इन प्रोडक्ट्स से कोई नतीजा नही निकलता साथ ही आपके पैसे और समय दोनों की बर्बादी होती है. इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें अपनाने की बजाय आप मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खों को अपनाए.

मधुमेह से लेकर कैंसर तक, सर्दी में मूली खाने के है कई फायदे

बेकिंग सोडा

अगर आप पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय खोज रही हैं तो आपके किचन में रखा बेकिंग सोडा आपके बहुत काम आ सकती है. बेकिंग सोडा में पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. पांच मिनट तक इस पेस्ट को  एक्ने पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. चेहरा साफ करने का यह एक कारगर घरेलू उपाय है.

शहद और हल्दी 

हल्दी में प्रकृति रूप में एन्टीबैक्टिरीयल और एन्टी इंफ्लैमटोरी  गुण पाये जाते हैं. शहद और हल्दी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. ये दोनों स्किन की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए कमाल साबित हो सकती हैं. इसके इस्तेमाल से आप पिंपल की समस्या से निजात पाने के साथ-साथ जवां स्किन पाने में मदद मिल सकती है. हल्दी और शहद स्किन पर कसाव लाने का भी काम कर सकते हैं.

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. थोड़े से नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल की दो बूंदें डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसे मुंहासे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें. साथ ही आप ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती है. एक कटोरी लें और उसमें टी ट्री ऑयल और जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) को मिला लें. अब इस तेल के मिश्रण को रुई से या उंगली से एक्ने पर लगाएं.

नींबू

नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो मुंहासों को सुखा देते हैं और घाव भरने में मदद करते हैं. एक छोटी कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और उस रस में रुई का छोटा-सा टुकड़ा डुबो लें. सोने से पहले रुई से नींबू के रस को एक्ने वाली जगह पर लगाएं. रात भर नींबू के रस को लगा रहने दें और अगले दिन सुबह उसे पानी से धो लें.

एलोवेरा जेल

स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला चीज है. ये न केवल त्वचा को कोमल बनाता है बल्कि मुंहासे पर भी काम करता है. मुंहासे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाने से ये रात भर में गायब हो जाएगा.

 

 

 

Loading...
loading...

Related Post

शहद निर्यात

एनएमआर जांच के बाद ही अमेरिका को शहद हो सकेगा निर्यात

Posted by - March 1, 2020 0
नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्रालय की एजेंसी निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी) ने अमेरिका को निर्यात होने वाले शहद की शुद्धता जांच…
बागी 3

‘बागी 3’ में टाइगर श्रॉफ के दिशा पटानी आइटम सांग, आदिल शेख करेंगे कोरियोग्राफ

Posted by - December 19, 2019 0
मुंबई। टाइगर श्रॉफ अभिनीत फिल्म ‘बागी 3’ में दिशा पटानी वापसी करने वाली है। हालांकि वह इस फिल्म में मुख्य…