सरकार को वैक्सीन वितरण पर रणनीति बनाने की जरूरत: राहुल गांधी

441 0

राजनीति डेस्क.    भारत में कोरोना का कहर अभी भी जारी है. देश की राजधानी दिल्ली में तो हालात बहुत ही बदतर होते जा रहे है. ऐसे में सभी लोगों को जल्द-से-जल्द कोविड-19 वैक्सीन बने जाने का इन्तेजार है ताकि इस महामारी से छुटकारा पाया जा सके. बीते 24 घंटे में दिल्ली में  7 हजार से अधिक नए संक्रमित मामले सामने आये है और 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके ये कहा है कि सरकार को कोरोनावायरस की वैक्सीन वितरण पर रणनीति बनाने की जरूरत है.

IPL 2020: मुंबई इंडियंस ने 5वीं बार ट्रॉफी जीतकर रचा इतिहास!

राहुल गांधी ने कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन को लेकर केंद्र सरकार से अपनी ट्वीट के जरिए अहम सवाल पूछे हैं. ट्वीट में राहुल गांधी ने यह कहा कि,” भले ही फाइजर ने एक आशाजनक टीका बनाया है, लेकिन इसे हर भारतीय को उपलब्ध कराने के लिए लॉजिस्टिक्स को काम करने की जरूरत है. भारत सरकार को एक टीका वितरण रणनीति बनानी चाहिए और देखना चाहिए कि यह प्रत्येक भारतीय तक कैसे पहुंचेगी.”

दवा कंपनी Pfizer की कोरोना वैक्सीन के सफल ट्रायल के मुद्दे पर राहुल गांधी ने भारत में इसको लेकर जरूरी सुविधाओं पर सवाल उठाए. हैंफाइजर इंक और बायोटेक एसई ने कहा है कि उनके वैक्सीन को कोरोना संक्रमण को रोकने में 90 प्रतिशत से अधिक प्रभावी पाया गया है.

राहुल ने एक न्यूज चैनल को दिए स्नोमेन के सीईओ के इंटरव्यू की रिपोर्ट को अटैच करते हुए ट्वीट किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोई भी कोल्ड चेन लॉजिस्टिक कंपनी कोरोना वायरस के लिए Pfizer वैक्सीन को लोगों तक ले जाने की सक्षम ही नहीं है. इसके लिए माइनस 70 डिग्री तापमान की जरूरत की बात कही गई है. भारत में माइनस 40 डिग्री से अधिक ठंडी क्षमता वाली कोई भी कोल्ड स्टोरेज नहीं है. ऐसे में वैक्सीन वितरण के असफल होने का खतरा है.

 

Related Post

पेगासस: एनएसओ के पास 40 सरकारें क्लाइंट के रूप में थीं, क्या उसमें भारत सरकार थी- चिदंबरम ने पूछा

Posted by - August 3, 2021 0
पेगासस जासूसी मामले को लेकर संसद में घमासान मचा हुआ है, विपक्षी पार्टियां ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री और गृह…