अगर आप भी हैं अंडे खाने के बहुत शौकीन तो जरूर जान ले ये बात

349 0

हेल्थ डेस्क। अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए लोग गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में अंडे का सेवन अधिक करते हैं। इसी के कारण सर्दियों में हर शहर के कोने-कोने में अंडे की दुकाने लग जाती हैं। लेकिन अंडे खाने वाले लोगों को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि सेहतमंद रहने के लिए हमें एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए।

दरअसल, अंडे में सबसे ज्यादा पौष्टिकता होती है। अंडे में वो सा पोषण तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को चाहिए होते हैं। हालांकि इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल की वजह से अंडे को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया जाता है। क्योंकि कोलेस्ट्रोल का सीधे संबंध कई तरह की घातक बीमारियों से है। इसी वजह से ज्यादा अंडे खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि आपको एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए।

क्‍या भारत से कारोबार समेट लेगी वोडाफोन? कम्पनी ने सरकार से मांगी मदद 

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट कहती है कि अगर आपको डायबिटीज और दिल की बीमारियां हैं तो दिन में तीन अंडे से ज्यादा कतई नहीं खाना चाहिए। अंडे में कोलेस्ट्रोल, उसमें मौजूद जर्दी में होता है। और अगर हमारे खून में हाई लेवल कोलेस्ट्रोल पहुंचता है तो कार्डियोवेस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। संभव है कि व्यक्ति की हृदय गति रुकने से मौत भी हो जाए।

पेट्रोल-डीजल की तेजी पर लगा ब्रेक, जाने क्‍या है नई रेट लिस्‍ट? 

शोधों में बताया गया है कि हमारे शरीर में मौजूद ज्यादातर कोलेस्ट्रोल हमारे लीवर द्वारा बनाया जाता है। यानी की जो हम खाते हैं उसके जरिए हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल पहुंचता है। ऐसे में अगर आपको स्ट्रोक और दिल की बीमारी है तो ज्यादा अंडे आपकी अकाल मृत्यु की वजह बन सकते हैं।

Related Post

INDvWI

INDvWI : वेस्टइंडीज ने जीता टॉस, टीम इंडिया का दिया बल्लेबाजी का न्यौता

Posted by - December 15, 2019 0
नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का…