लहसुन

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में लहसुन कैसे है असरदार? जानें इसके फायदे

546 0

नई दिल्ली। लहसुन का इस्तेमाल केवल खाना बनाने के लिए ही नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है। यह जानकर आपको हैरानी होगी कि लहसुन का सेवन करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। वैसे तो लहसुन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

हाई बीपी के मरीजों के लिए लहसुन खाना बहुत फायदेमंद

यह बात आपने सुनी होगी कि हाई बीपी के मरीजों के लिए लहसुन खाना बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आपको इसे खाने का सही तरीका पता है? अगर किसी चीज को बिना तरीके के खाया जाए तो वह आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। आमतौर पर यह समस्या अधिक तला-भुना खाना खाने और व्यायाम न करने से से होती है। ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

सर्दियों में ये होगा आपका डाइट चार्ट, तो कोसों दूर रहेंगी बीमारियां 

हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड प्रेशर लो होने पर आप क्या उपाय करते हैं?

हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड प्रेशर लो होने पर आप क्या उपाय करते हैं? क्या सिर्फ दवाइयों के सहारे बैठे रहते हैं, लेकिन ज्यादा दवाईयों का सेवन करने से भी नुकसान हो सकता है। यहां जानिए लहसुन से कैसे होता है? ब्लड प्रेशर कंट्रोल और क्या है? इसको खाने का सही तरीका, साथ ही जानें लहसुन खाने के फायदे…

लहसुन खाने का सही तरीका क्या है जानिए यहां

अगर आप ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं और फिर भी आपके हाथ निराशा ही लग रही है तो वजह यह नहीं कि वह चीजें खराब हैं। बल्कि यह है कि आप उनको किस तरीके से खाते हैं। लहसुन खाना शरीर के लिए फायदेमंद है, यह कई तरही की गंभीर बीमारियों से हमें बचाता है और खासतौर से हाई बीपी को कंट्रोल करता है। लहसुन खाने के स्वाद तो बढ़ाता ही है। इसके साथ ही यह हमें पेट की समस्याओं से भी बचाता है। अगर आप इसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खा रहे हैं तो कच्चा लहुसन खाने के फायदे भी बहुत होते हैं। तो अगर आप इसे कच्चा खा सकते हैं तो रोज एक-2 कलियां कच्ची चबाएं।

जानें लहसुन खाने के तीन फायदे

  • डायबिटीज में लहसुन का रेगुलर सेवन ब्लड शुगर लेवल का सामान्य तक ला सकता है। जी हां, दरअलस लहसुन उन हार्मोन्स को बनाता है जो शरीर में शुगर को नियत्रिंत करते हैं. तो आज से ही अपने खाने में लहसुन को शामिल करें।
  • लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाती है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है।
  • लहसुन में बहुत ही कम कैलोरी और कार्ब होते हैं। जो इसे डायबिटीज के लिए एक आइडियल औषधि बनाता है।

Related Post