हम चीन को लेकर कितना भी चिल्लाएं पर हमारी निर्भरता उसी पर – मोहन भागवत

133 0

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने मुंबई की एक स्कूल में झंडा फहराया, उन्होंने आर्थिक स्वतंत्रता की बात की। भागवत ने कहा- हम चीन को लेकर कितना भी चिल्लाएं लेकिन फोन में जो भी चीजें हैं वहीं से आती हैं, जब तक हम चीन पर निर्भर रहेंगे हमें झुकना ही पड़ेगा। उन्होंने कहा सिंकदर के आक्रमण से पहले भी देश में आक्रमणकारी आकर लूटते थे लेकिन 15 अगस्त 1947 को इसपर पूरी तरह से रोक लग गई।

भागवत ने कहा राष्ट्रध्वज की तरफ देखेंगे तो योग्य बने रहना सीखेंगे, भगवा त्याग एवं पवित्रका की प्रेरणा देता है, हमें ऐसा समाज बनाना चाहिए जो ज्ञान की तरफ ले चले। चीन को लेकर इसके पहले नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत विस्तारवाद नीति के लिए चीन और आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को कड़ी चुनौती दे रहा है।

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आगे कहा कि किसी भी विदेशी आक्रांता का पैर हमारे जमीन पर पड़ता तो संघर्ष शुरू हो जाता था। देश पर आक्रमणकारियों ने कई बार आक्रमण किया, इसे पूर्ण विराम हमने 15 अगस्त को दिया। लड़ाइयां लड़ने वाले महापुरुष प्रेरणा देते हैं। उनको आज स्मरण करने का समय है।

संसद कवरेज के लिए ND TV के संपादक को नहीं मिला पास, ओम बिड़ला से की शिकायत

15 अगस्त 1947 को हमारे राज्य की प्राप्ति हुई। हम अपना जीवन चलाने के लिए स्वतंत्र हो गए। देश के 75वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई बाधा 21वीं सदी के भारत के सपनों को साकार करने से नहीं रोक सकती। चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर पीएम मोदी ने यह बात कही।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

सिप्रमी

सिप्ला ने ‘कोविड-19’  के उपचार के लिए बाजार में उतारी ‘ सिप्रमी’

Posted by - June 22, 2020 0
मुम्बई। भारतीय दवा निर्माता कंपनी सिप्ला ने ‘कोविड-19’ के संक्रमितों के उपचार के लिए सिप्रमी के ब्रांड नाम से जेनेरिक…

अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले पहले भारतीय होंगे बापू, संसद में पेश किया गया प्रस्ताव

Posted by - August 14, 2021 0
महात्मा गांधी को अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया जा सकता है। इस संबंध में अमेरिकी संसद में एक बार फिर…