Zohra Sehgal

Google ने जोहरा सहगल का किया सम्मान, याद में बनाया डूडल

1283 0

नई दिल्ली। Google ने मंगलवार को बॉलीवुड की प्रख्यात अभिनेत्री व नृत्यांगना जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) का सम्मान किया है। Google ने उनकी याद में डूडल बनाकर याद किया है।

बता दें कि जोहरा सहगल का जन्म 27 अप्रैल 1912 को यूपी के सहारनपुर जिले में हुआ था। जब वह 20 वर्ष की थीं, तब उन्होंने जर्मनी के एक प्रतिष्ठित स्कूल में बैले नृत्य सीखा था। बाद में उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य के दिग्गज उदय शंकर के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दौरा किया।

एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन भी करती है ग्लो

जोहरा सहगल वर्ष 1962 में जोहरा सहगल लंदन चली गयीं। इसके बाद उन्होंने ब्रिटेन के कई टेलीविजन सीरियलों में काम किया। जोहरा सहगल ने हिंदी समेत कई भाषाओं की फिल्मों में यादगार भूमिका निभाई है। सहगल ने दिल से, सांवरिया, चीनी कम जैसी फिल्म में काम किया है। फिल्म चलो इश्क लड़ाए में जोहरा ने गोविंदा की दादी का रोल प्ले किया था। उनके उस किरदार को आज भी याद किया जाता है।

मुंबई पुलिस की मीडिया कर्मियों को बड़ी चेतावनी, ऐसा किया तो जब्त होगी गाड़ी

जोहरा सहगल अंतरराष्ट्रीय पहचान हासिल करने वालीं देश के पहले कलाकारों में से एक थीं। जोहरा सहगल को 1998 में पद्म श्री, 2001 में कालिदास सम्मान, 2004 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2010 में पद्म विभूषण सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं।

बता दें कि 10 जुलाई, 2014 में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और 102 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Related Post

रांग साइड न आने की नसीहत दी तो भड़क गया सिपाही, दमकलकर्मी को डंडे से पीटा, जांच शुरू

Posted by - August 21, 2021 0
बाहरी-उत्तरी दिल्ली के समयपुर बादली थाने के एक सिपाही ने पूरी दिल्ली पुलिस को शर्मसार कर दिया है। आरोप है कि…