Exercising

एक्सरसाइज करने से स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन भी करती है ग्लो

1487 0

नई दिल्ली। लोगों को अक्सर चुस्त और तंदुरूस्त रहने के लिए एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती है। बता दें कि जब आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो इससे न सिर्फ आपका स्टेमिना बढ़ता है, बल्कि इससे वजन भी नियंत्रित होता है।

इसके साथ ही आप कई तरह की बीमारियों से बेहद आसानी से बच जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने से आपकी स्किन को भी कई सारे लाभ होते हैं। इसलिए नेचुरली ग्लोइंग और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप एक्सरसाइज का सहारा ले सकते हैं।

एक्सरसाइज करने से रक्त परिसंचरण होता है बेहतर

स्किन केयर एक्सपर्ट का मानना है कि एक्सरसाइज करने से आपका रक्त परिसंचरण बेहतर होता है। बता दें कि जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है, जिससे रक्त प्रवाह बढ़ जाता है। यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह आपकी त्वचा को आवश्यक विटामिन, पोषक तत्व, खनिज और ऑक्सीजन की आवश्यक खुराक प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा बेहद निखरी व खूबसूरत दिखती है।

मुंबई पुलिस की मीडिया कर्मियों को बड़ी चेतावनी, ऐसा किया तो जब्त होगी गाड़ी

रिंकल्स को कह दें अलविदा

सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन एक्सरसाइज आपकी स्किन को यूथफुल बनाती है। अगर आप बेहद तनावग्रस्त हैं तो आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि नियमित व्यायाम एंडोर्फिन का उत्पादन करता है। इससे न सिर्फ आपका तनाव दूर होता है, बल्कि झुर्रियों को भी अलविदा कह सकती हैं।

तनाव हार्मोन त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन के स्तर को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है, लेकिन जब आपका तनावा दूर होता है तो नो सैगी स्किन, नो फाइन लाइन्स और न ही रिंकल्स।

एक्ने से छुटकारा

स्किन केयर एक्सपर्ट की मानें तो एक्सरसाइज एक्ने से छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। बता दें कि जब आप एक्सरसाइज करती हैं तो आपकी त्वचा से काफी पसीना निकलता है। इस तरह पसीना निकलने से बॉडी से टॉक्सिन निकलते हैं। यह क्लॉग पोर्स को क्लीन करता है और स्किन की गंदगी को दूर करने के साथ−साथ बैक्टीरिया से भी निजात दिलाता है। ऐसे में क्लीयर स्किन पाने के लिए आपको एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

Loading...
loading...

Related Post

Riddhima Pandey

हरिद्वार की बेटी रिद्धिमा पांडेय ने रचा इतिहास, ‘वूमेन ऑफ 2020’ सूची में शामिल

Posted by - November 25, 2020 0
हरिद्वार। उत्तराखंड के हरिद्वार जिले की 13 साल की रिद्धिमा पांडेय (Riddhima Pandey)  ने एक बार फिर विश्व पटल पर…
120 रुपये में मिलेंगी इतनी सुविधा

खुशखबरी: श्रमिकों व कर्मचारियों को 120 रुपये में मिलेंगी इतनी सुविधा

Posted by - December 25, 2019 0
नई दिल्ली। श्रमिकों एवं निजी कंपनियों में कार्यरत कर्मचारियों के लिए यह काम की खबर है। श्रमिकों को लेकर कई…