स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है अदरक, जानें इसके फायदे

95 0

अदरक को आमतौर पर चाय में फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन सबके अलावा सेहतमंद रहने के लिए भी अदरक काफी अच्छी मानी जाती है। अदरक एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। अदरक मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है। इतना ही नहीं ये जोड़ों के दर्द, जी मिचलाने जैसी समस्याओं के लिए लाभदायक माना जाता है। अदरक की तासीर गर्म होने के कारण ये आपको सर्दियों में आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है। अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं अदरक में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, डी, ई, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। अदरक की चाय को सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद माना जाता। अदरक को गैस, इम्यूनिटी के लिए भी असरदार माना जाता जाता है। अदरक वाला पानी पीने से पेट की चर्बी को भी कम किया जा सकता है।

अदरक के फायदे

1 सर्दी-जुकामः

अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक की चाय पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है। बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है, ऐसे में आप गर्मागर्म एक कप अदरक वाली चाय पी सकते हैं। ये न केवल सर्दी-जुकाम बल्कि वायरल से भी बचाने में मदद कर सकती है। अदरक बैक्टीरियल और फंगल संक्रमणों से भी लड़ने में मदद कर सकता है।

2 इम्यूनिटीः

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

3 मोटापाः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अदरक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अदरक की चाय या पानी पीने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम हो सकती है।

4डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए अदरक का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अदरक में लिवर, किडनी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के गुण पाए जाते है। अदरक को आप चाय या काढ़े के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

5- पाचन

अदरक की चाय को पाचन, गैस, कब्ज के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं।

 

Related Post

काेरोनावायरस

राज्यसभा में उठा मास्क और हैंडसेंनेटाइजर के नि:शुल्क वितरण का मुद्दा

Posted by - March 13, 2020 0
नई दिल्ली। देश में काेरोना वायरस के तेजी से फैलने के मद्देनजर मास्क और हैंडसेंनेटाइजर का नि:शुल्क वितरण किया जाए।…

सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें इस्तेमाल

Posted by - October 2, 2021 0
अखरोट ज्यादातर सभी का पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स होता है। वहीं अखरोट सेहत से जुड़े फायदों के साथ-साथ स्किन केयर के…
कोविड-19 से जंग

कोविड-19 से जंग : CSIR-CIMAP ने एलडीए व लखनऊ पुलिस को सौंपा हर्बल प्रोडक्ट

Posted by - April 18, 2020 0
लखनऊ। कोविड-19 की महामारी की लड़ाई में सीएसआईआर-सीमैप लखनऊ भी अपना योगदान देने में पीछे नहीं है। संस्थान के निदेशक…