स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी है अदरक, जानें इसके फायदे

159 0

अदरक को आमतौर पर चाय में फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इन सबके अलावा सेहतमंद रहने के लिए भी अदरक काफी अच्छी मानी जाती है। अदरक एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। अदरक मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है। इतना ही नहीं ये जोड़ों के दर्द, जी मिचलाने जैसी समस्याओं के लिए लाभदायक माना जाता है। अदरक की तासीर गर्म होने के कारण ये आपको सर्दियों में आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है। अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं अदरक में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, डी, ई, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। अदरक की चाय को सर्दी-जुकाम में काफी फायदेमंद माना जाता। अदरक को गैस, इम्यूनिटी के लिए भी असरदार माना जाता जाता है। अदरक वाला पानी पीने से पेट की चर्बी को भी कम किया जा सकता है।

अदरक के फायदे

1 सर्दी-जुकामः

अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक की चाय पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है। बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है, ऐसे में आप गर्मागर्म एक कप अदरक वाली चाय पी सकते हैं। ये न केवल सर्दी-जुकाम बल्कि वायरल से भी बचाने में मदद कर सकती है। अदरक बैक्टीरियल और फंगल संक्रमणों से भी लड़ने में मदद कर सकता है।

2 इम्यूनिटीः

अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। अदरक में विटामिन भी भरपूर पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

3 मोटापाः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अदरक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अदरक की चाय या पानी पीने से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। अदरक में कौरटिसॉल होने से पेट की चर्बी व शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम हो सकती है।

4डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए अदरक का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अदरक में लिवर, किडनी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के गुण पाए जाते है। अदरक को आप चाय या काढ़े के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

5- पाचन

अदरक की चाय को पाचन, गैस, कब्ज के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं।

 

Related Post

खुद के साथ दुनिया की जरूरत पूरी करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान: PM मोदी

Posted by - February 20, 2021 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की…
Indamet

ग्लेनमार्क ने लॉन्च की नई अस्थमा दवा, इंडामेट के बारे में जानें

Posted by - June 16, 2022 0
नई दिल्ली: ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceuticals) ने अनियंत्रित अस्थमा के लिए एक नई दवा लॉन्च की है। इंडमेट (Indamet) नाम…