writer Manohar Shyam Joshi

दिवंगत लेखक मनोहर श्याम जोशी के नाम पर रखा जाएगा FTII के प्रिव्यू थियेटर का नाम

1171 0

आधुनिक हिन्दी साहित्य के श्रेष्ट गद्यकार मनोहर जोशी का आज ही के दिन राजस्थान के अजमेर के एक प्रतिष्ठित परिवार में हुआ था। इन्हें आधुनिक युग का उपन्यासकार, व्यंग्यकार, पत्रकार कहा जाता है।

महोहर जोशी जानी मनी हस्तियों में से एक है जिन्हें अनेकों पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। जो लोग टीवी जगत के प्रेमी है वो उनके धारावाहिक ‘हमलोग’, ‘बुनियाद’, ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ जैसे कितने दिल को छूने वाले धारावाहिक किए है।

देखे मशहूर सिंगर नेहा कक्कड़ का यह विडियो, जिसमे गुनगुना रही यह गाना

आज इनकी श्रद्धांजलि पर फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रिव्यू थियेटर का नाम बदलकर दिवंगत पटकथा लेखक मनोहर श्याम जोशी के नाम पर रखा जाएगा।यह प्रिव्यू थियेटर लॉ कॉलेज के कैंपस में है जहां छात्र अपने डिप्लोमा फिल्मों की स्क्रीनिंग करते हैं। एफटीआईआई ने एक बयान में कहा कि उन्होंने थिएटर का नाम बदलने का फैसला किया है।

मनोहर श्याम जोशी द्वारा टेलीविजन के लिए पटकथा लेखन में योगदान के लिए हम उन्हें इस माध्यम से श्रद्धांजलि दे रहे हैं। इन्होने फिल्म पट-कथा लेखक, उच्च कोटि के संपादक, कुशल प्रवक्ता तथा स्तंभ-लेखक के रूप में अपनी छाप छोड़ दी है इनके योगदान को लोग कभी भूल नही सकते है।

मनोहर श्याम जोशी को टीवी धारावाहिक लेखन का पुरोधा भी कहा जाता है। इस धारावाहिकों में बतौर लेखक मनोहर श्याम जोशी को खूब पसंद किया गया। हमारे देश में सोप ऑपरा लिखने वाले वे पहले लेखक थे।

मनोहर श्याम जोशी का पहला उपन्यास ‘कुरु कुरु स्वाहा’ था। यह उपन्यास 1980 में प्रकाशित हुई थी। इसके बाद इन्होंने कसप, हरिया हरक्यूलिस की हैरानी, हमजाद, ट-टा प्रोफेसर, क्याप और कौन हूं मैं जैसे उपन्यासों की रचना की।

 

Related Post

बर्थडे स्पेशल: बॉलीवुड में हासिल नहीं कर पाई खास कामयाबी, शादी के बाद सोहा ने बना ली फिल्मों से दूरी

Posted by - October 4, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड एक्ट्रेस  सोहा अली खान का जन्मदिन 4 अक्टूबर यानी आज के दिन होता है। सोहा खान ने…
Amitabh Bachchan

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने प्रशंसकों का दुआओं के लिए जताया आभार

Posted by - July 17, 2020 0
  मुंबई। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन इन दिनों मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती हैं। बीते शनिवार को उन्होंने…
udita goswami

उदिता ने फिल्मों में बोल्डनेस से मचाया था तहलका, इमरान से है खास कनेक्शन

Posted by - May 11, 2022 0
मुंबई। बॉलीवुड में कई बोल्ड एक्ट्रेसेस रही हैं, जिन्होंने अपनी बोल्डनेस से तहलका मचा दिया था। ऐसे ही फिल्मी दुनिया…